ब्रिटेन में आज से होगा भारतवंशी का राज

ब्रिटेन में आज से भारतवंशी का राज होगा। मंगलवार को ऋषि सुनक किंग चार्ल्स-III से मिलेंगे और मुलाकात के बाद ही सुनक को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया जाएगा।

ब्रिटेन के नेतृत्व के लिए ऐतिहासिक दौड़ में कंजरवेटिव पार्टी के चुने गए नए नेता ऋषि सुनक आज (25 अक्टूबर) महाराजा चार्ल्स तृतीय से मिलकर देश के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मंगलवार दोपहर 2:45 बजे (भारतीय समयानुसार) निवर्तमान PM लिज ट्रस पीएम हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से देश को PM के तौर पर आखिरी बार संबोधित करेंगी। लिज ट्रस इसके बाद बकिंघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स तृतीय को इस्तीफा सौंपेंगी।

इसके कुछ देर बाद किंग चार्ल्स तृतीय नए PM सुनक को PM का अपॉइंटमेंट लेटर देंगे. सुनक आधिकारिक PM बनने के बाद शाम 4 बजे पीएम हाउस से ब्रिटेन को संबोधित करेंगे, जिसमें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियों कृष्णा तथा अनुष्का के शामिल होने की उम्मीद है।

सुनक ने कहा, “मैं संकल्प लेता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा और ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा.” बता दें कि सुनक 210 सालों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा नेता होंगे। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) एक धर्मनिष्ठ हिंदू हैं।

SHARE