दुनिया का सबसे बड़ा मिली ब्रिटिश काल की सुरंग

मुंबई,

मुंबई के सर जे.जे. अस्पताल में ब्रिटिश काल की सुरंग मिली है। ब्रिटिश काल की यह सुरंग करीब 130 साल पुरानी बताई जाती है। सुरंग के अस्तित्व का पता लगते ही जेजे अस्पताल के लोगों ने इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दी विभाग अब इसकी रिपोर्ट स्थानीय प्रशासन को देगा।

अस्पताल के एक डॉक्टर अरुण राठौर अपने राउंड पर थे, जब उन्होंने दीवार में एक छेद के माध्यम से इस सुरंग को देखा। उन्होंने बातचीत में कहा कि यह इमारत 130 साल पुरानी है। ब्रिटिश काल के दौरान बनी इस सुरंग का इस्तेमाल अंग्रेजों ने युद्ध में अपनी और अपने परिवार की रक्षा के लिए किया होगा, क्योंकि उन दिनों और भी युद्ध हुए थे, जबकि लोगों का मानना ​​है कि यह सुरंग मुंबई समुद्र से जुड़ी हुई है।

सुरंग की लंबाई 200 मीटर बताई जा रही है। यह टनल डिलीवरी वार्ड से बच्चों के वार्ड तक जाती है। सुरंग में जगह-जगह छोटे-छोटे गड्ढे हैं और खिड़कियों के न होने से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है।

मुंबई का प्रसिद्ध जेजे अस्पताल एक पुराना सरकारी अस्पताल है, इस अस्पताल का इतिहास 175 साल पुराना है। वह सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि पूरे देश में गरीब मरीजों के इलाज के लिए मशहूर हैं। यह पहली बार नहीं है, इससे पहले 2016 में मुंबई के मालाबार हिल स्थित राजभवन में ब्रिटिश काल की सुरंग की खोज की गई थी, जिसमें अंग्रेजों ने अपने शासन के दौरान हथियार रखे थे।

SHARE