महर्षि अरविंद घोष की आगरा में 150वां जयंती वर्ष एवं आजादी का अमृत महोत्सव

आगरा

महर्षि अरविंद घोष जी की 150वां जयंती वर्ष एवं आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर माननीय मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश श्री जयवीर सिंह जी ने रविवार को सूरसदन प्रेक्षागृह में दीप प्रज्ज्वलित करते हुए माल्यार्पण भी किया।

माननीय मंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि महर्षि अरविंद घोष का भारतीय संस्कृति में बहुत बड़ा योगदान रहा है, माननीय मंत्री जी ने विश्वेश्वर बंदना ऑडियो सी डी का विमोचन करते हुए कहा की किसी देश को कमजोर करना है,तो उसकी संस्कृति को छीण कर दो अपने आप देश कमजोर हो जाएगा।

पश्चिमी देश के लोग हमारी अध्यात्मिकता की ओर बढ़ रहे हैं, और हम लोग अपनी संस्कृति को मजबूत बनाने के साथ ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर को बनाने में सफल हुए हैं, तथा मथुरा,वृंदावन को बनारस की तरह सजाने का कार्य जल्द ही करेंगे तथा भगवान श्रीकृष्ण का भव्य मंदिर बहुत ही शीघ्र बनाने जा रहे हैं।

हम लोग मिलकर रहेंगे तो देश की संस्कृति जरूर आगे बढ़ेगी। महर्षि अरविंद घोष जी का देश की स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिलाधिकारी महोदय ने अपने उद्बोधन में कहा कि महर्षि अरविंद घोष की 150वां जयंती वर्ष एवं आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर उनके जीवन परिचय व दर्शनशास्त्र आदि महर्षि जी के जीवन के बारे में समाज के प्रत्येक व्यक्ति को ज्ञान प्राप्त करना चाहिए तथा अधिक से अधिक लोगों को उनके बारे में बताया जाए।

अवसर पर अपर मुख्य सचिव केंद्र सरकार श्री अमित घोष,मुख्य विकास अधिकारी श्री ए मणिकंडन, डॉ जेपी सिंह, अरविंद शिक्षण संस्थान आगरा की संयोजिका सुश्री पवित्रा अग्रवाल सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित थे।

SHARE