अयोध्या-जनकपुर के बीच शुरू होगी स्पेशल ट्रेन

अयोध्या

अयोध्या में जहां श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है वहीं भारतीय रेल ने राम के भक्तों को उनकी अर्द्धांगिनी सीता माता से मिलाने की भी तैयारी कर ली है। भारतीय रेल उत्तर प्रदेश के अयोध्या से नेपाल में पड़ने वाले जनकपुर के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है।

ये ट्रेन ‘भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन’ कहलाएगी। वहीं इस ट्रेने से कराए जाने वाले टूर का नाम ‘श्री राम-जानकी यात्रा : अयोध्या से जनकपुर धाम’ रखा गया है। इस ट्रेन का संचालन IRCTC करेगी।

अयोध्या से जनकपुर धाम की ये यात्रा 7 दिन की होगी। यात्री आईआरसीटीसी की साइट पर इसके लिए पूरा टूर पैकेज बुक कर सकते हैं। ये ट्रेन 17 फरवरी 2023 को दिल्ली से रवाना होगी। इस ट्रेन में एक बार में 156 यात्री सफर कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत की सांस्कृतिक धरोहर को दिखाने के विजन को ध्यान में रखते शुरू की गई इस यात्रा के दौरान लोगों को कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्थान देखने का मौका मिलेगा।

यात्रा का पहला स्टॉप अयोध्या होगा, जहां लोग श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर देख सकेंगे। इसके अलावा नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी और प्रयागराज इसके मुख्य आकर्षण हैं। इस यात्रा में बिहार के सीतामढ़ी तक ट्रेन से यात्रा होगी। उसके बाद जनकपुर के लिए बस से यात्रियों को ले जाया जाएगा।

जनकपुर में यात्री राम जानकी मंदिर, सीता राम विवाह मंडप और धनुष धाम देख सकेंगे। इसके अगले दिन यात्री सीतामढ़ी लौट आएंगे जहां वो जानकी मंदिर, पुनौरा धाम देख सकेंगे। यात्रा के दौरान दो दिन होटल में रुकना होगा जिनमें एक रात जनकपुर में और दूसरी रात वाराणसी में रुकनी होगी। बाकी जगहों पर दर्शनीय स्थानों को दिन के वक्त पूरा किया जाएगा।

सीतामढ़ी से लौटते वक्त ट्रेन वाराणसी में रुकेगी। यहां उन्हें सारनाथ, काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर, तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर घूमने को मिलेगा। वहीं प्रयागराज में वो संगम, शंकर विमान मंडपम, हनुमान मंदिर और भारद्वाज आश्रम देख सकेंगे। लगभग 2500 किमी की यात्रा पूरी करके 7वें दिन ट्रेन दिल्ली लौट आएगी।

SHARE