दुनिया में मछलियों की 33 हजार से अधिक हैं ज्ञात प्रजातियां, हाथों से चलने वाली है मछली विशेष

ऑस्ट्रेलिया।

दुनिया में मछलियों की 33 हजार से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं। इनमें एक मछली ऐसी भी है जो पानी में तैरने की बजाए हाथों से चलती है। यह खास मछली देखने में एक पेंटिंग जैसी लगती है।

यह खास मछली मछली की प्रजाति ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया द्वीप पर देखी गई है। इस मछली को हैंडफिश कहते हैं, देखने में साधारण लगने वाली ये मछली एकदम अनोखी और दूसरी मछलियों से बिल्कुल अलग है। क्योंकि जहां दूसरी मछलियां पानी में तैरती है तो वहीं ये मछली तैरने के बजाय तलहटी पर चलती है।

इस जीव की संख्या दुनिया में अब काफी कम हो गई है। ऐसे में इसके संरक्षण को लेकर भी कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ताकि इनके अस्तित्व को बचाया जा सके। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में कुल 14 हैंडफिश की प्रजातियां मौजूद हैं। इन मछलियों को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि इनके हाथ काफी बड़े होते हैं और वे इनसे ही आगे बढ़ने यानि चलने का काम लेती हैं।

ये मछलियां तैर नहीं सकती इसलिए समुद्र की तलहटी में रहती हैं और वहीं ये अपना शिकार करती है। इनके शिकार के तौर पर छोटे कीड़े होते हैं, जिससे इनका पेट भर जाता है।

ये मछली बैंगनी,लाल,गुलाबी रंगों में पाई जाती है। इन्हें देखने के बाद ऐसा लगता है मानो आप किसी पेटिंग को देख रहे हो और इस वजह से इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है।

SHARE