मशहूर कंपनियां अब पाकिस्तान छोड़कर जा रही हैं

पाकिस्तान।

मशहूर कंपनियां अब पाकिस्तान छोड़कर जा रही हैं जिनमें मुख्य रूप से मारुति, टोयटा और होंडा शामिल हैं। ये कंपनियां पाकिस्तान में वर्षों से व्यापार कर रही थीं जिनसे लाखों पाकिस्तानी नागरिको का घर चलता है। अब ये पाकिस्तान छोड़कर जा रही हैं तो पाकिस्तान की मुसीबत और बढ़ने वाली है।

पाकिस्तान में पहले खाने-पीने की चीजे इतनी महंगी हो चुकी हैं कि आम आदमी के पहुंच से बाहर हैं। अब रही सही कसर उन बड़ी कंपनियों ने पूरा कर दिया जो पाकिस्तान में लंबे समय से कारोबार कर रही थी। मारुति सुजुकी ने अपने स्थानीय प्लांट को पार्ट्स की कमी के चलते बंद कर दिया है। सुजुकी मोटोकोर्प के अलावा भी और कई कंपनियां हैं जो अपने प्लांट्स बंद कर रही हैं।

ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए टायर्स और ट्यूब बनाने वाली कंपनी गंधारा टायर एंड रबर ने भी इसी महीने 13 फरवरी 2023 को अपना प्लांट बंद कर दिया है। प्लांट बंद करने के पीछे कंपनी का कहना था कि कच्चे माल के आयात और बैंकों से कंसाइनमेंट के लिए क्लीयरेंस प्राप्त करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक,सुजुकी, होंडा और टोयोटा के इस कदम के बाद पाकिस्तान में गाड़ियों की बिक्री जनवरी में 65% गिरकर लगभग तीन साल के सबसे कम स्तर पर दर्ज की गई है।

SHARE