फिरोजाबाद में मनाई गई महर्षि कश्यप, निषादराज गुह, बाबू जगजीवन राम जयन्ती

फिरोजाबाद।

जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा घर संसार बाईपास रोड स्थित कार्यालय पर जिलाध्यक्ष संदीप तिवारी के नेतृत्व में आधुनिक भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम जी की जयंती तथा निषादों के राजा महाराज गुहराज निषादराज की जयंती तथा इसके साथ ही सप्त ऋषि गणों में से एक महर्षि कश्यप जी की जयंती मनाई गई और सभी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष संदीप तिवारी ने कहा संसदीय जीवन में राष्ट्रीय के प्रति बाबू जगजीवन राम जी की निष्ठा एवं समर्पण बेमिसाल रहा है।उनका संपूर्ण जीवन राजनीतिक, सामाजिक सक्रियता और विशिष्ट उपलब्धियों से भरा रहा है। सदियों से शोषित और उत्पीड़ित मजदूरों के मूलभूत अधिकारों की रक्षा के लिए बाबू जगजीवन राम जी द्वारा किए गए कानूनी प्रावधान ऐतिहासिक हैं।

बाबू जगजीवन राम जी का ऐसा व्यक्तित्व था जिसने कभी भी अन्याय से समझौता नहीं किया और दलितों के सम्मान के लिए हमेशा संघर्षरत रहे। विद्यार्थी जीवन से ही उन्होंने अन्याय के प्रति आवाज उठाई। बाबू जगजीवन राम जी का भारत में संसदीय लोकतंत्र के विकास में महती योगदान है।

संदीप तिवारी ने कहा निषादों के राजा महाराज गुहराज निषाद राज श्रृंगवेरपुर (वर्तमान में प्रयागराज) के महाराजा थे। उन्होंने ही वनवास काल में भगवान राम,माता सीता तथा लक्ष्मण जी को अपने सेवकों के द्वारा गंगा पार कराई थी। वनवास के बाद भगवान श्रीराम ने अपनी पहली रात अपने मित्र निषादराज की यहां बिताई थी। जिलाध्यक्ष संदीप तिवारी ने कहा सप्त ऋषिगणों में से एक महर्षि कश्यप जी की जयंती के दिन हम उन्हें कोटि-कोटि नमन करते हैं।

सृष्टि के सृजन में महर्षि कश्यप जी का अनूठा योगदान रहा है।हम सभी महापुरुषों को आज याद करके उन्हें नमन करते हैं तथा उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर देश और समाज के विकास में अपना योगदान देने का संकल्प लेते हैं। इस मौके पर हाजी नसीर अहमद (सदस्य पीसीसी) मनोज भटेले(सदस्य पीसीसी), ब्लॉक अध्यक्ष रामशंकर राजोरिया, ब्लॉक अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह जुरैल, एससी/ एसटी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष संत कुमार,इंटक के जिलाध्यक्ष रामखिलाड़ी यादव बॉस, जिला सचिव बबलू निषाद, राजेश दिवाकर, राम कुमार रावत आदि लोग मौजूद थे।

SHARE