अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यकाल में ‘स्टेट गेस्ट’ के तौर पहुंचने वाले पीएम मोदी हैं दुनिया के तीसरे नेता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यकाल में ‘स्टेट गेस्ट’ के तौर पहुंचने वाले पीएम मोदी दुनिया के तीसरे नेता हैं। अमेरिका की विदेश नीति में ‘स्टेट विजिट’ के लिए सिर्फ भरोसेमंद सहयोगियों को ही आमंत्रित किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले बाइडेन के कार्यकाल में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून शुक सियोल को ही ये सम्मान मिला है।

अमेरिका जहां दुनिया का सबसे पुराना तो भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। अमेरिका में भारतीय समुदराय की बड़ी आबादी रहती है। यही वजह है कि अमेरिका के कई फैसलों पर इसकी छाप दिखती है, जैसे व्हाइट हाउस में दिवाली का मनाया जाना, उस दिन कई स्टेट में स्कूल की छुट्टी होना आदि।

अमेरिका भी चाहता है भारत जल्द से जल्द 30 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बने। वहीं इंडिया के 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी तो उसे बहुत जल्द बनने की उम्मीद है।

भारत और अमेरिका के बीच साझा लक्ष्यों में रक्षा सहयोग बढ़ाना है। भारत को जहां अमेरिका से मौजूदा और भविष्य की रक्षा तकनीकों की दरकार है, वहीं भारत अब क्वाड का सदस्य है जो अमेरिका के लिए काफी अहम है।

अमेरिका को लगता है कि चीन के साथ संतुलन बनाने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है। रक्षा क्षेत्र में सहयोग से पहले बेंगलुरू और सिलिकॉन वैली के संबंध में भारत और अमेरिका के रिश्तों की गहराई को समझा जा सकता है।

SHARE