दिल्ली, हिमाचल, ओडिशा के 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, मध्य प्रदेश के 3 जिलों में रेड अलर्ट घोषित

दिल्ली में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि मंगलवार और बुधवार को यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश के 3 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। ओडिशा के 13 जिले ऑरेंज अलर्ट पर हैं। मानसून ने 6 दशक बाद पहली बार दिल्ली और मुंबई में एक साथ दस्तक दी है। मानसून की पहली बारिश ने कल कई जगहों पर खासी समस्या भी पैदा कर दी है। कहीं चट्टानें दरक गईं तो कहीं ट्रैक पर पानी जमा हो गया, कहीं लगातार बारिश से घरों को खासा नुकसान पहुंचा।आज सोमवार को भी करीब-करीब यही हालत बनी रहेगी।

रविवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई क्योंकि मानसून महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहुंच गया। भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर गाड़ियों की आवाजाही खासी प्रभावित हुई और कुछ जगहों पर जलभराव की स्थिति बनी रही। भारी बारिश की वजह से मुंबई में कई जगह जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई। मुंबई में पिछले 2 दिनों में 6 लोगों की जान चली गई। वहीं उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई। कई शहरों में मानसून की पहली ही बारिश में स्थिति खराब हो गई और जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित एनसीआर के कई हिस्सों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में भी अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 28 जून तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान, समेत कुछ राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

SHARE