कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पायलट और गहलोत को दिया मन्त्र “माफ करें, भूल जाएं और आगे बढ़ें”

राजस्थान में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर हाल ही में कांग्रेस की बैठक हुई। इसके बाद सचिन पायलट ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष खड़गे ने उन्हें ‘माफ करो, भूल जाओ और आगे बढ़ो’ की सलाह दी है। इसके साथ ही पायलट ने सीएम के सामने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि दशकों से कांग्रेस ने किसी एक चेहरे को आगे कर चुनाव नहीं लड़ा है। सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे और उसके बाद तय किया जाएगा कि सीएम किसे बनाया जाए।

उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि वेणुगोपाल ने जो कहा वह गलत नहीं है। हम जब भी चुनाव लड़ने जाते हैं, तो किसी चेहरे पर नहीं लड़ते”।

पायलट ने जोर देकर कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ए, बी, सी के बारे में नहीं है, बल्कि पार्टी के बारे में है और पार्टी नेतृत्व, राष्ट्रीय और राज्य नेतृत्व एक सामूहिक इकाई है। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमारा प्रदर्शन और नीतियां व्यक्तिवादी नहीं हैं। यह कांग्रेस पार्टी, कैबिनेट, मुख्यमंत्री, हम सभी की विचारधारा पर आधारित है। जीतना और हारना किसी एक व्यक्ति के बारे में नहीं है, यह एक टीम के बारे में है।”

पूर्व पीसीसी अध्यक्ष ने कहा, ”वेणुगोपाल ने जो कहा, उसमें मैं कुछ भी जोड़ना नहीं चाहता, लेकिन वह बिल्कुल सही हैं कि कांग्रेस ने परंपरागत रूप से कभी भी सीएम चेहरे की घोषणा नहीं की है क्योंकि संसदीय लोकतंत्र में निर्वाचित विधायक अपना नेतृत्व चुनते हैं।

पायलट ने कहा, ”अशोक गहलोत जी मुझसे बड़े हैं, उनके पास अनुभव भी ज्यादा है। उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारियां हैं, जब मैं राजस्थान कांग्रेस का अध्यक्ष था तो मैंने सबको साथ लेकर चलने की कोशिश की। मुझे लगता है कि आज वह मुख्यमंत्री हैं” इसलिए वे सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच पायलट ने खड़गे की सलाह के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने सलाह दी है कि माफ करो, भूल जाओ और आगे बढ़ो, यह बात सभी पर लागू होती है। मेरा मानना ​​है कि अब हमें आगे बढ़ना होगा और नई चुनौतियों का सामना करना होगा। पायलट ने कहा, “राजस्थान के लोगों और ऐसा करने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा और ऐसे तरीके से आगे बढ़ना होगा जो लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं को स्वीकार्य हो।”

SHARE