पश्चिमी अफ्रीकी देशों के संगठन ईसीओडब्ल्यूएस ने नाइजर के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का एलान किया

पश्चिमी अफ्रीकी देशों के संगठन ईसीओडब्ल्यूएस ने नाइजर के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का एलान कर दिया है। तनावपूर्ण स्तिथि को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को तुरंत नाइजर छोड़ने की सलाह दी है।

जनरल अब्दुर्रहमान त्चियानी ने 26 जुलाई को नाइजर में तख्तापलट करके राष्ट्रपति मोहम्मद बजूम को हटाकर सत्ता पर कब्जा कर लिया था। लोकतंत्र बहाल करने के लिए ईसीओडब्ल्यूएस ने गुरुवार को नाइजीरिया की राजधानी अबूजा में एक आपात बैठक की। बैठक में नाइजर के सैन्य शासन के खिलाफ संयुक्त सैन्य अभियान चलाकर वहां राष्ट्रपति मोहम्मद बजूम की सत्ता को बहाल करने का संकल्प लिया गया। वहीं, नाइजर के सैन्य शासक अब्दुल रहमान तियानी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्होंने नाइजर के खिलाफ युद्ध छेड़ा, तो बजूम की हत्या कर दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत सरकार नाइजर में चल रहे घटनाक्रम में करीब से नजर बनाए हुए है और जिन भारतीयों की उपस्थिति नाइजर में आवश्यक नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द हिंसाग्रस्त देश छोड़ने की सलाह दी जाती है।

उन्होंने कहा, ‘भारतीय ध्यान दें कि हवाई क्षेत्र फिलहाल बंद है। जमीनी सीमाओं से प्रस्थान करते समय ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। मदद के लिए नियामी स्थित भारतीय दूतावास के टेलीफोन नंबर +227-99759975 पर संपर्क कर सकते हैं।’

SHARE