हम सभी चंद्रयान की लाइव लैंडिंग देख सकेंगे

हम सभी चंद्रयान की लाइव लैंडिंग देख सकेंगे। इसके लिए इसरो ने सभी इंतजाम कर लिए हैं। भारत की स्पेस एजेंसी इसरो की ऑफिशियल वेबसाइट और इसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक) पर चंद्रयान की लाइव लैंडिंग का ब्रॉडकास्ट किया जाएगा। दर्शक इस पूरे इवेंट के दौरान लाइव कमेंट्री सुन पाएंगे और एक्सपर्ट एनालिसिस जान पाएंगे। लाइव स्ट्रीमिंग की शुरुआत शाम 5.27 बजे होगी। दर्शकों को बताया जाता है कि वे टीवी9 भारतवर्ष पर भी चंद्रयान की लैंडिंग देख सकते हैं।

इसरो ने रविवार को बताया कि चंद्रयान-3 मिशन 23 अगस्त को शाम 06.04 बजे चांद की सतह पर लैंड करेगा। भारत अपने इस मून मिशन के जरिए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के अनसुलझे रहस्य से पर्दा उठाएगा। चंद्रयान मिशन के जरिए चांद पर लैंडर और रोवर को भेजा गया है। जैसे ही लैंडर सतह पर लैंड करेगा। वैसे ही अगले प्रोसेस के तहत इसमें से एक रोवर बाहर आएगा। इस रोबोटिक रोवर को चांद की सतह पर चलाया जाएगा।

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) अपने इस मून मिशन के जरिए चांद के साउथ पोल पर लैंड करने वाला है। अभी तक किसी भी स्पेस एजेंसी ने ये कारनामा नहीं किया है। जैसे ही हमारा चंद्रयान-3 मिशन चांद के साउथ पोल पर लैंड करेगा, वैसे ही भारत ऐसा करने वाला पहला देश बनकर इतिहास रच देगा।

SHARE