चन्द्रयान3 की चाँद पर लैंडिंग के लिए चाँद पर सूर्योदय का इंतजार

चन्द्रयान3 की चाँद पर लैंडिंग के लिए चाँद पर सूर्योदय का इंतजार है। भारत का ये बहुप्रतिष्ठित मिशन बुधवार 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चांद पर लैंड होगा। इसरो ने अपनी पूरी ताकत इस मिशन को सफल करने में लगा दी है, लेकिन चांद पर होने वाले इस मिशन के लिए सूरज की भी अहम भूमिका है। अभी लैंडिंग के लिए इसरो चांद पर सूर्योदय का इंतजार कर रहा है, क्योंकि सूरज की रोशनी से ही विक्रम और प्रज्ञान चार्ज होंगे और अपना काम कर पाएंगे।

चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर अभी चांद की सतह के बिल्कुल करीब है और लैंडिंग से पहले इंटरनल चेकिंग कर रहा है। इस जांच के दौरान विक्रम लैंडर खुद को सॉफ्ट लैंडिंग की पॉजिशन में लाएगा, जिसके बाद 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

सॉफ्ट लैंडिंग के बाद विक्रम लैंडर के भीतर से प्रज्ञान रोवर धीरे-धीरे उतरेगा, इस दौरान विक्रम लैंडर के भीतर लगे कैमरे इस पूरी प्रक्रिया को रिकॉर्ड करेंगे और इसका लाइव प्रसारण भी होगा। चांद पर उतरने के बाद प्रज्ञान रोवर की लाइफलाइन कुल 14 दिन की होगी जो एक लूनर डे के बराबर है, लेकिन यहां पर सूरज का रोल अहम हो जाएगा।

इसरो चेयरमैन एस. सोमनाथ के मुताबिक, जब चांद पर सूरज डूब जाएगा तब लैंडर और रोवर में कोई पावर नहीं होगी और ये काम करना बंद कर देंगे। हालांकि अगले सूर्योदय में भी बैटरी चार्ज हो सकेगी और आगे के 14 दिन विक्रम-प्रज्ञान काम कर सकेंगे। यह फॉर्मूला पूरी तरह से सफल होगा या नहीं, ये काफी कुछ उस समय की परिस्थिति पर निर्भर करेगा।

SHARE