भारत बनेगा विश्व का पसंदीदा विवाह स्थल, पर्यटन विभाग की महत्वपूर्ण पहल

भारत बनेगा विश्व का पसंदीदा विवाह स्थल इसके लिए पर्यटन विभाग की और से एक महत्वपूर्ण पहल की जा रही है। भारत दुनियाभर में मेडिकल एवं वेलनेस के क्षेत्र में और टूरिज्म के क्षेत्र में एक बडा हब बन चुका है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विवाह स्थल के रूप में विकसित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय को निर्देशित किया है।

इस अभियान से इवेंट मैनेजमेंट जगत में भी खुशी की लहर दौड़ गई है, ईईएमए के अध्यक्ष सुमित गर्ग के अनुसार, वेडिंग टूरिज्म के सपने को साकार होते देखना अपने आप में बेहद खास है। इससे इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों का ना केवल व्यापार बढ़ेगा बल्कि आने वाले वक्त में उनके लिए वैश्विक स्तर का बाजार भी खुलेगा।

केंद्र सरकार इस अभियान के तहत दुनियाभर के जोड़ों को भारत आने और इस देश के ड्रीम वेडिंग डेस्टिनेशन का आनंद लेने के लिए प्रेरित कर रही है। इससे देश के विवाह उद्योग को जबरदस्त बढ़ावा मिलेगा। इस अभियान में पूरे देश में करीब 25 प्रमुख स्थलों को चुना गया है, हिमालयन पहाड़ियों से लेकर बीच वेडिंग तक अलग-अलग जगहों की प्रोफाइलिंग की गई है। अलग-अलग जोड़े अपनी इच्छानुसार जगह चुन सकते हैं। लजीज पकवानों से लेकर, धार्मिक परंपराओं और अत्याधुनिक भव्यता तक सब कुछ भारत में इन जोड़ों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

अनुभवी वेडिंग प्लैनर्स, इवेंट कंपनियों, विशेषज्ञों की मदद से इस पूरे मिशन को सजाने संवारने का काम सरकार कर रही है। इससे पहले भी देश के कई ऐसे राज्य हैं जिनमें खासतौर से राजस्थान, केरल आदि विदेशी मेहमानों के लिए शादी करने की पसंद रहे हैं, ऐसे में यह अभियान ज्यादा से ज्यादा लोगों और जोड़ों को भारत में आकर शादी रचाने के लिए प्रेरित करेगा।

SHARE