अब भारत बनेगा दुनिया का ग्रोथ इंजन

दक्षिण अफ्रीका।

अब भारत बनेगा दुनिया का ग्रोथ इंजन। ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका में ये बात कही। मंगलवार को पीएम मोदी ने बिजनेस फोरम को संबोधित किया। इस दौरान उनका भाषण हिंदी में था। पीएम मोदी ने कहा कि भारत पूरी दुनिया का ग्रोथ इंजन बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स ने पिछले 10 सालों में हमारे आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने वैश्विक मंच पर बताया कि भारत का लक्ष्य 2047 तक विकसित देश बनने का है। उन्होंने कहा कि विश्व महामारी और तनाव के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट से उभरने में एक बार फिर ब्रिक्स की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। पीएम मोदी ने कहा कि जल्द भारत 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बन जाएगा और आने वाले दिनों में भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन बन जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि आज विश्व का सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट करने वाला देश भारत है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों के साथ जुड़कर इसपर काम करने की बहुत संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में रेल, रोड और रफ्तार पर काम हो रहा है। पीएम मोदी ने बताया कि पिछले 9 वर्षों में एयरपोर्ट्स की संख्या दोगुनी हुई है। कई गुना रफ्तार से देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत रिनिवेबल एनर्जी में अग्रणी देशों में शामिल है।

SHARE