चाँद के साउथ पॉल पर पहुंचकर भारत ने इतिहास रच दिया, दुनिया भर से मिले बधाई संदेश

चाँद के साउथ पॉल पर पहुंचकर भारत ने इतिहास रच दिया है।

दुनिया भर से मिले बधाई सन्देशों में भारत की सफलता की सराहना की जा रही है। पीएम मोदी ने इसरो प्रमुख को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर दक्षिण अफ्रीका से फोन किया और बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा, ” आपका तो नाम सोमनाथ और सोमनाथ नाम चंद्रमा से जुड़ा हुआ है और इसलिए आपके परिवारवाले भी आज बहुत आनंदित होंगे।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, ”मेरी तरफ से आपको आपकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई और सबको मेरी तरफ से अभिनंदन कर दीजिए। मैं आप सबको बेंगलुरु में भी बधाई दूंगा।”

चांद पर भेजा गया भारत का तीसरा मिशन कामयाब हो गया है। पृथ्वी से चंद्रमा तक 3.84 लाख किलोमीटर का सफर तय करने के बाद चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम चंद्रमा की धरती पर कामयाबी के साथ उतर गया। इसी के साथ भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला रूस, अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का चौथा देश बन गया है। वहीं, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

अब नजरें प्रज्ञान रोवर पर है, जो स्थितियां सामान्य होने के बाद चांद की सतह पर चलेगा। रोवर अपने पहियों वाले उपकरण के साथ वहां की सतह की पूरी जानकारी इसरो के वैज्ञानिकों को देना शुरू कर देगा। इन पहियों पर अशोक स्तंभर और इसरो के चिह्न उकेरे गए हैं, जो प्रज्ञान के आगे बढ़ने के साथ चांद की सतह पर अपने निशान छोड़ेंगे। इसी के साथ इसरो और अशोक स्तंभ के चिह्न चांद पर अंकित हो जाएंगे।

SHARE