चन्द्रयान3 लैंडर से बाहर निकलकर चाँद पर घूम रहा है प्रज्ञान रोवर

चन्द्रयान3 लैंडर से बाहर निकलकर चाँद पर घूम रहा है प्रज्ञान रोवर और ये 14 दिन लगातार जब तक सूर्य की रोशनी चाँद पर रहेगी, अपना करते हुए सूचनाएं भेजता रहेगा। सूर्य रोशनी जाने पर अर्थात चाँद पर रात होने पर उसको सोलर एनर्जी न मिलने से यह सुषुप्त अवस्था में रहेगा। चाँद पर अगलीसुबह होने पर, जोकि 14 दिन बाद होगी, यह अपना काम फिर शुरू करेगा।

गुरुवार सुबह इसरो द्वारा चंद्रयान-3 मिशन को लेकर ताजा ट्वीट किया गया। इसमें बताया गया कि चंद्रयान-3 के रोवर ने संदेश दिया है कि मेड इन इंडिया, मेड फॉर द मून. चंद्रयान-3 का रोवर लैंडर से बाहर निकल गया है और भारत चांद पर चल रहा है। जल्द ही आगे के अपडेट्स मिलेंगे।

बुधवार शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रयान-3 ने इतिहास रचा था। चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने चांद के साउथ पोल पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। चांद के इस हिस्से में भारत लैंड करने वाला दुनिया का पहला देश बना था। सफलतापूर्वक लैंडिंग के करीब दो घंटे बाद प्रज्ञान रोवर लैंडर से बाहर निकल गया था। अब गुरुवार सुबह प्रज्ञान रोवर ने अपना काम शुरू किया।

इसरो की इस सफलता का जश्न पूरे देश ने मनाया है, साथ ही अमेरिका समेत दुनिया के अन्य बड़े देशों की स्पेस एजेंसियों ने भी इसको लेकर बधाई दी है।

SHARE