डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जिलाधिकारी व अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक 

 – समीक्षा बैठक में शामिल हुए उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, डीपीएम, डीवीबीडीसीओ सहित नगर परिषद् खगड़िया और गोगरी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी

– जिला भर में अभी तक पाए गए हैं कुल 5 डेंगू संक्रमित मरीज, इनमें तीन मरीज हो चुके हैं स्वस्थ्य 

 खगड़िया।

जिला में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए बुधवार को मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, डीपीएम, डीवीबीडीसीओ सहित नगर परिषद् खगड़िया और गोगरी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सहित कई पदाधिकारी शामिल हुए । वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्य सचिव के द्वारा जिलाभर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए रोग के संक्रमण से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति के साथ की गई तैयारी के क्रियान्वयन के लिए जिला, अनुमंडल और प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर खगड़िया और गोगरी नगर परिषद् के पदाधिकारी को व्यापक पैमाने पर फॉगिंग और कीटनाशक दवा का छिड़काव सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा प्रचार- प्रसार के माध्यमों के द्वारा डेंगू से बचाव के लिए जनजागरूकता अभियान  चलाकर आमजनों को प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। मालूम हो कि डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर दिन में कटता और साफ पानी में पनपता है।

इस बीमारी में तेज बुखार, बदन,सिर और जोड़ों का दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे चकत्ते का निशान, नाक, मसूड़ों से उल्टी के साथ स्राव होने के साथ काला पैखाना होना, जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।  

जिले में अभी मिले हैं कुल 5 डेंगू पॉजिटिव मरीज : जिला के सिविल सर्जन डॉ. अमिताभ सिन्हा ने बताया कि खगड़िया जिला में अभी तक कुल 5 डेंगू के पॉजिटिव मरीज मिले हैं।  इसमें से तीन डेंगू मरीज पूर्णतः स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिला में अभी 2 डेंगू के मरीज एक्टिव हैं। जिनका इलाज अभी पटना एम्स में चल रहा है। जिले में अभी 1957 रैपिड डेंगू टेस्ट किट और 96 एनएस 1 एलिसा किट उपलब्ध है। इसके अलावा जिला भर में डेंगू मरीजों की सुविधा के लिए मच्छरदानी से युक्त 22 बेड उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि डेंगू मरीजों के क्षेत्र में निरोधात्मक कार्य जैसे फॉगिंग एवं लावा साइकिल के छिड़काव के लिए नगर परिषद् और नगर पंचायत के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में पाए गए डेंगू मरीजों के क्षेत्र में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यालय खगड़िया के द्वारा संबंधित प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से समन्वय स्थापित कर फॉगिंग सहित अन्य निरोधात्मक कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल खगड़िया में एनएसआई डेंगू रैपिड टेस्ट एवं एलिसा एनएसआई कन्फर्मेटिव टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है।

SHARE