ब्रिटेन में रहते हैं इंसानों से 4 गुना चूहे, पूरे देश में फैला रखा है आतंकी साम्राज्य

ब्रिटेन में रहते हैं इंसानों से 4 गुना चूहे और उनके आतंक से लोग परेशान हैं। यूनाइटेड किंगडम जैसा विकसित देश इस वक्त चूहों से परेशान है। जहां इंसान इनसे दुखी है तो चूहे घर-घर में मौज कर रहे हैं। पूरे ब्रिटेन की भी इतनी आबादी नहीं है, जितने कि यहां पर चूहे दौड़ रहे हैं। पूरे देश में घर से लेकर सड़क तक पर चूहे ही चूहे घूम रहे हैं।

ब्रिटेन में कुल आबादी ही 6 करोड़ 77 लाख से कुछ ज्यादा है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि यहां 300 मिलियन यानि 30 करोड़ चूहे हो चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार वहाँ चूहों की आबादी इंसानों से 4 गुना से भी ज्यादा है। ये चूहे अब सड़कों से लेकर पार्क हुई कारों तक में घूम रहे हैं। ये घरों के ड्रेन पाइप, खाली जगहों और दीवारों के क्रैक तक में छिपे रहते हैं। इनकी ग्रोथ इतनी हो चुकी है कि कई चूहे तो 2 फीट लंबे हैं और चूहा मारने वाली दवाओं का असर भी इन पर नहीं हो रहा है। चूहों की तादाद में छोटे, बड़े और ज़मीन के अंदर रहने वाले चूहे भी शामिल हैं, जो कहीं चढ़ जाते हैं और घुसकर बैठ जाते हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि चूहे बढ़ने की वजह देश में चल रहा वर्क फ्रॉम होम कल्चर है। लोग काम करते वक्त डेस्क पर कुछ न कुछ खाते रहते हैं और इस तरह से चूहों को डस्टबिन में बहुत सारा छोड़ा हुआ और सड़ता हुआ खाना मिल जाता है। इसी खाने को खाने के लिए वो आते हैं ये उन्हें काफी सेहतमंद भी बना रहा है। ये चूहे फिर कहीं भी घुसने ओर बसने के लिए लकड़ी, कपड़े, प्लास्टिक, तार आदि भी काट देते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो ब्रिटेन में चूहों ने आतंक फैला रखा है जो काबू नहीं हो रहा है।

SHARE