अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर किया गया वरिष्ठ जनों का सम्मान

फिरोजाबाद।

अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर रविवार को वरिष्ठ जनों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विधाओं में अग्रणी भूमिका रखने वाले पांच वरिष्ठ जनों का सम्मान किया गया।
वरिष्ठ नागरिक सेवा न्यास (वृद्ध जन समिति)के तत्वाधान में फिरोजाबाद क्लब में आयोजित संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि विधायक मनीष असीजा ने कहा कि अपने वरिष्ठ जनों का सम्मान करना हमारे परिवार के संस्कारों के भावों को प्रदर्शित करता है। वरिष्ठ जनों को सम्मानित कर हम लोग अपने को गौरवान्वित महसूस करते हैं वरिष्ठ जनों में ईश्वर के दर्शन होते हैं।
उन्होंने कहा कि हमारे परिवार वरिष्ठ जनों के अनुभवों की छाया में पलकर आगे वढते है। हमें अपने‌ बडों के प्रति सदैव सम्मान और संरक्षण का भाव रखना चाहिए।
विधायक मनीष असीजा ने वताया कि वह इस बात के लिए अपने को गोरबॉनवित महसूस करते हैं कि उनके द्वारा हीअपने विधायक के प्रथम कार्यकाल में उनके द्वारा वरिष्ठ जनों के भरण पोषण और संरक्षण के लिए सदन में उठाया गया एक मुद्दा आगे चलकर प्रदेश और केंद्र की सरकार ने गंभीरता से लेकर उसे कानून का रुप दिया गया।

पूर्व पूर्व एमएलसी और गौ सेवा आयोग के अध्यक्षआरएसएस के वरिष्ठ नेता प्रोफेसर श्याम नंदन सिंह ने कहा कि मेरा जीवन देश और समाज के लिए ही समर्पित रहा है सभी के प्रति समर्पण भाव ही सबसे बड़ी सेवा मानी जाती है। हम सब समाज के ही एक अंग है सभी कोअपने वरिष्ठ जनों का सम्मान करने के साथ ही समाज और देश के प्रति भी समर्पण का भाव रखना चाहिए। सस्था द्वारा अपने समाज के लौगो‌ को सम्मानित करना एक सराहनीय पहल है सभी लोग बधाई के पात्र है।
सस्था के अध्यक्ष अनुप चन्द्र जैन एडवोकेट ने अपने संबोधन में प्रदेश और केंद्र सरकार के द्वारा वरिष्ठ जनों के लिए दी जाने वाली रियायतें पुनः शीघ्र शुरू करने की मांग उठाई गई उन्होंने कहा कोरोना के समय सरकार ने वरिष्ठ जनों को दी जाने वाली सुविधाओं को रद्द कर दिया था वह अभी तक चालू नहीं किया जाना अफसोस की बात है उन्होंने कहा कि संस्था प्रति वर्ष विभिन्न विधाओं से जुड़े वरिष्ठ जनों का सम्मान करअपने को सम्मानित करने का काम करती है प्रदेश और केंद्र सरकार को वरिष्ठ जनों के लिएआवश्यकता अनुसार स्वास्थ्य आद सुविधाओं का भी ध्यान रखना चाहिए।
संयोजक देवी चरन अग्रवाल ने कहा नई पीढ़ी को वरिष्ठ जनों के अनुभव और ज्ञान से हमें प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। हनुमान प्रसाद गर्ग ने कहा कि जिस परिवार में वरिष्ठ जनों का सम्मान होता हैं वह परिवार भाग्यशाली है हमें उनके जीवन से सीख और शिक्षा लेनी चाहिए।
महामंत्री द्विजेन्द्र मोहन शर्माने संस्था की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि हमारे वरिष्ठ जन हमारे परिवार और समाज की नींव है हमें उनके सम्मान और संरक्षण का ध्यान रखना चाहिए।
वरिष्ठ नागरिक जन सम्मान समारोह मे जैन समाज के प्रमुख समाजसेवी सूरज भान जैन जिनके द्वारा मृत्यु उपरांत अपना शरीर मेडीकल कालेज को‌ दान करने का संकल्प लिया गया है।
आरएसएस के प्रमुख प्रचारक रहे प्रोफेसर श्याम नंदन सिंह पूर्व विधान परिषद सदस्य और उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग अध्यक्ष रहे।कांच उद्योग में कांच उद्योग में विशेष योग्यता प्राप्त प्रमुख वेबसाइट वीरेंद्र कुमार गुप्ता
डीएवी इंटर कॉलेज के पूर्व प्राचार्य शिव शंकर गुप्ता एसआरके महाविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के पूर्व विभाग अध्यक्ष डॉ घनश्याम सिंह शर्मा सभी को माल्यार्पण पगड़ी ‌ सम्मान पत्र और अंग वस्त्र के साथ सम्मानित किया गया।
संस्था के कोषाध्यक्ष मुकेश गुप्ता मामा द्वारा स्वागत भाषण के साथ सम्माननीय जनों के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला गया। संस्था के सचिव उमाकांत पचौरी एडवोकेट ने संचालन करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से राकेश शर्मा चुन्नू, रमेश चंद्र चंचल देवेंद्र कुमार गुप्ता केशव देव चौरसिया धर्मेंद्र नाथ शर्मा हरिओम गुप्ता पंडित रामदेव शर्मा देवेंद्र शास्त्री अरुण शर्मा ओम प्रकाश शर्मा अनिल गर्ग विनय गोयल उमाशंकर गुप्ता अरुण पालीवाल राजेश दुबे पंकज दुबे श्रीमती अनुपम शर्मा सरस वर्मा आरती शर्मा विवाह पालीवाल शंकर गुप्ता आनंद अग्रवाल धर्म सिंह यादव एडवोकेट हरिओम वर्मा प्रमोद कुमार राजोरिया डीपीएस राठौर कन्हैया तिवारी रमाकांत पचौरी आदि विशेष रूप से उपस्थित थे। इनके अलावा शिवकांत शर्मा पिसू अरविंद पचौरी हरिबंस शर्मा ललितेश जैन, मनोज त्रिपाठी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

SHARE