दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी का लेवल ‘बहुत खराब’ दर्ज, दिल्ली में ओड इवन हो सकता है लागू

दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी का लेवल ‘बहुत खराब’ दर्ज किया गया है। यहाँ हवा जहरीली होनी शुरू हो गई है, जिससे लोगों के त्योहारों के रंग में भंग पड़ गया है। आज दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी बहुत खराब बताई गई है। दिल्ली का 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सोमवार सुबह 309 रहा।

दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन के लागू होने की संभावना बताई जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में भी ‘बहुत खराब’ एयर क्वालिटी दर्ज की गई, जिसमें फरीदाबाद में 346, गुरुग्राम में 268 और नोएडा में 312 AQI दर्ज किया गया। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है और हवा की स्पीड कम हो गई है, इससे प्रदूषण में वृद्धि हो सकती है क्योंकि माइक्रो पार्टिकल्स जमीन के करीब रहते हैं।’

मंत्री ने बताया कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) का दूसरा फेज दिल्ली में लागू किया गया है और जीआरएपी फेज 2 को लागू करने को लेकर चर्चा के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ एक बैठक बुलाई गई है।

भारत मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, तापमान में गिरावट और पराली जलाने से होने वाले उत्सर्जन के कारण दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता अगले कुछ दिनों तक “बहुत खराब” रहेगी।

SHARE