‘यहोवा विटनेसेस’ एक राष्ट्र विरोधी संगठन है और उसके सुधार के लिए मैंने ये विस्फोट किए

‘यहोवा विटनेसेस’ एक राष्ट्र विरोधी संगठन है और उसके सुधार के लिए मैंने ये विस्फोट किए हैं। यह मार्टिम नाम के एक व्यक्ति ने किया है। उसने कहा कि वह खुद इस संगठन का सदस्य है जिसकी प्रार्थना सभा हो रही थी। उसने बताया कि यह संगठन राष्ट्र विरोधी है, राष्ट्रगान गाने, वोट देने को मना करता था। उसने इसमें सुधार की कोशिश की, लेकिन वे उनकी बात मानने के लिए तैयार नहीं थे।

आरोपी ने अपने कबूलनामा में लिखा, “मेरा नाम मार्टिन है। मुझे आशा है कि आप लोगों को कोच्चि में हुई घटना की जानकारी होगी। यहोवा के एक सम्मेलन में एक बम विस्फोट हुआ और इसके गंभीर परिणाम हुए। मुझे इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि ऐसा हुआ है। मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मैं बम विस्फोट के पीछे था। मैं यह वीडियो आपको यह बताने के लिए कर रहा हूं कि मैंने ऐसा क्यों किया?”

उसने लिखा, ” मैं 16 वर्षों तक इस संगठन (‘यहोवा विटनेसेस’) का हिस्सा था। मैं तब मुद्दों को लेकर गंभीर नहीं था। छह साल पहले मुझे एहसास हुआ कि यह एक गलत संगठन है और इसकी गतिविधियां देश विरोधी हैं। मैंने उन्हें ठीक करने की कोशिश की, लेकिन वे तैयार नहीं थे।”

उसने लिखा, ” यह संगठन सिखाता है कि हमारे देश के लोग अनैतिक हैं। वे समुदाय के सदस्यों को अन्य समुदाय के सदस्यों के साथ भोजन करने और बातचीत करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं।इसमें चार साल के छात्र को सहपाठियों द्वारा बांटी गई मिठाई न खाने, राष्ट्रगान न गाने को कहा गया है।”

वह लिखता है,” जरा सोचिए कि वे किस तरह का जहर फैला रहे हैं।जब हम बड़े होते हैं तो कहते हैं कि वोट मत दो, सैन्य सेवा में मत जाओ। यहां तक कि शिक्षण कार्य को भी खराब दृष्टि से देखा जाता है। उनका मानना है कि अन्य लोग मर जाएंगे और नष्ट हो जाएंगे और वे अकेले जीवित रहेंगे। मुझे कोई समाधान नहीं मिल सका। मैं जवाब देना चाहता था। मैंने यह समझने के बाद निर्णय लिया कि यह देश के लिए अच्छा नहीं है।”

SHARE