अडाणी ग्रुप ने भारतीय नौसेना के लिए स्वेदशी तकनीक वाला एडवांस ड्रोन बनाया “दृष्टि 10 स्टारलाइनर”

अडाणी ग्रुप ने भारतीय नौसेना के लिए स्वेदशी तकनीक वाला एडवांस ड्रोन बनाया “दृष्टि 10 स्टारलाइनर”। इस ड्रोन के नौसेना के बेड़े में शामिल होने के बाद भारतीय सेना की ताकत और बढ़ जाएगी। ये ड्रोन इजराइल के हेरोन ड्रोन और अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन्स की तरह मीडियम ऑल्टिट्यूड लॉन्ग एंडेयूरेंस(एमएएलई-मेल) सिस्टम है जो 36 घंटे तक नॉन-स्टॉप उड़ान भर सकता है। करीब 30 हजार फीट की ऊंचाई पर फ्लाई करने वाला हर्मीस ऑल-वेदर ड्रोन है। ये ड्रोन 450 किलो तक का पेलोड उठा सकता है।

ये ड्रोन अरब सागर में हालिया चुनौतियों को देखते हुए सबसे पहले नेवी को सौंपा गया गया है। इसे खास मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनाया गया है। एक्सपर्ट सूत्रों ने बताया कि दृष्टि-10 स्टारलाइनर्स को शामिल से न केवल भारतीय नेवी की टोही और निगरानी क्षमता को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि समुंदर के बीचों बीच किसी भी तरह के ऑपरेशन में सर्विलांस, वीडियोग्राफी, रिकॉर्डिंग, ऑपरेशन की रियाल टाइम की तस्वीरे भी मिलेंगी, जो गेम चेंजर साबित होगा।

दृष्टि-10 में एसएआर रडार के अलावा एमपीआर मेरीटाइम रडार से भी लैसकिया जा सकता है। एल्बिट सिस्टम का दृष्टि-10 खास किस्म के सेंसर से लैस है, जो इसे जमीन या समुद्री लक्ष्यों का पता लगाने की अनुमति देता है। दृष्टि-10 लगातार मल्टी-पेलोड क्षमताएं प्रदान करता है यह ड्रोन एल्बिट सिस्टम के हर्मीस परिवार का है. यह उड़ने, सुरक्षा एवं विश्वसनीयता के उच्च मानक पर बनाया गया है. करीब चार दृष्टि-10स्टारलाइनर ड्रोन को शामिल किया जाएगा. ये स्वदेशी ड्रोन STANAG 4671 सर्टिफाइड है।

SHARE