म्यांमार सीमा पर लोगों की मुक्त आवाजाही रोकने के लिए जल्द ही लगाई जाएगी कांटेदार बाढ़

म्यांमार सीमा पर लोगों की मुक्त आवाजाही रोकने के लिए जल्द ही बाड़ लगाई जाएगी। गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि भारत सरकार ने म्यांमार की खुली हुई सीमा की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाने के बारे में सोच रही है। उन्होंने बताया कि म्यांमार सीमा पर लोगों की मुक्त आवाजाही रोकने के लिए जल्द ही बाड़ लगाई जाएगी ताकि इसे बांग्लादेश की सीमा की तरह सुरक्षित किया जा सके।

गृह मंत्री अमित शाह ने असम में हो रहे पांच नवगठित पुलिस कमांडो बटालियन के पहले बैच की पासिंग आउट परेड में बताया कि भारत-म्यांमार सीमा पर फ्री मूवमेंट रोकी जा सकती है। मोदी सरकार ने फैसला लिया है कि भारत-म्यांमार की खुली हुई सीमा को नुकीले बाड़ लगाकर घेर दिया जाएगा, जिससे इसे बांग्लादेश की सीमा की तरह सुरक्षित बनाया जा सके।

असम के समारोह के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने भारत-म्यांमार की खुली हुई सीमा को और सुरक्षित किए जाने की घोषणा की। घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार म्यांमार में मुक्त आवाजाही के समझौते पर दोबारा सोच- विचार कर रही है और जल्द ही इस अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर फ्री मूवमेंट को रोका जा सकता है।

मुक्त आवाजाही के समझौते के मुताबिक, इस सीमा के दोनों तरफ रहने वाले लोग एक-दूसरे के क्षेत्र मेे कुछ दूर तक जा सकते हैं, इसके लिए उन्हें वीजा की जरूरत नहीं है। फ्री मूवमेंट के दौरान दोनों देशों के लोगएक-दूसरे के क्षेत्र में लगभग 16 किलोमीटर अंदर तक यात्रा कर सकते हैं। भारत के चार राज्य अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम म्यांमार के साथ 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं।

SHARE