परीक्षा हॉल में विद्यार्थी कुछ खास बातों का रखें ध्यान, सफलता अवश्य मिलेगी – डॉ सुनील उपाध्याय

कॉन्फिडेंस लेवल – प्रश्नों को ध्यान से पढ़ना- आंसर टाइम मैनेजमेंट -प्रॉपर वर्ड लिमिट-सभी प्रश्नों को अटेम्प्ट- आंसर शीट को चेक करें।

आगरा।

परीक्षा हॉल में विद्यार्थी कुछ खास बातों का ध्यान रखे तो सफलता अवश्य मिलेगी। विद्यार्थी जब भी एग्जाम हॉल में बैठता है तो वह नर्वस और चिंतित होता है। ऐसे में विद्यार्थी परीक्षा से पहले चाहे कितनी भी तैयारी कर ले लेकिन अगर वो एग्जाम के दिन अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं होते हैं तो सारी मेहनत बेकार हो जाती है। परीक्षा हॉल में नर्वसनेस व चिंता को दूर कर अच्छी परफॉर्मेंस के संदर्भ में हमारे संवाददाता ने आप्टा संस्थापक डॉ सुनील उपाध्याय से बात की। उन्होंने कहा की कुछ विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के दौरान काफी घबरा जाते हैं । जिसकी वजह से वो याद की हुई चीज भी भूल जाते हैं। ऐसे में विद्यार्थी परीक्षा हॉल में इन बातों का ध्यान देकर अपने आप को सहज बनाकर बेहतर परफॉर्म कर सकता है।

कॉन्फिडेंस के साथ दे परीक्षा। खुद पर यह विश्वास रखें की आप यह कर सकते हैं। विद्यार्थी घबराए नहीं बल्कि शांत केंद्रित रहे। समय सीमा का ध्यान रखें।

सीबीएसई विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा प्रश्न पढ़ने के लिए 15 मिनट देता है। ऐसे में सारी प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़ ले और जो प्रश्न बेहतर तरीके से आते हैं उनको एक प्लानिंग के तहत लिखना चालू कर दें।
अगर कोई प्रश्न का आंसर नहीं आता है ऐसी स्थिति में विद्यार्थी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इससे सीधी तौर पर आपके दिमाग पर असर पड़ेगा । और आप उन आंसरों को प्रॉपर नहीं लिख पाएंगे जो अच्छी तरह से आते है।
आंसर लिखते समय वर्ड लिमिट टेंस, व क्वेश्चन के शब्द जरूर इंवॉल्व करें। हेड राइटिंग पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि हेड राइटिंग अच्छी होगी तो आपको अच्छे नंबर मिलेंगे।
किसी भी आंसर को जरूर से ज्यादा शब्दों में ना लिखें।
क्वेश्चन पेपर में दिए गए सभी प्रश्नों को अटेम्प्ट जरूर करें।
आंसर शीट को साफ और स्वच्छ रखें ज्यादा आंसर शीट को बेवजह सजाने पर समय बर्बाद ना करें।
हर शब्द और हर आंसर में उचित स्पेस छोड़ें। कोशिश करें एक लाइन में 10 शब्द ही आए। ओवरलैपिंग राइटिंग न हो पाए इसका ध्यान रखें। एग्जाम हॉल में दूसरे विद्यार्थियों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। सभी प्रश्नों के उत्तर लिखने के बाद आप एक बार फिर से देख ले कि कहीं कुछ छूट तो नहीं रहा है।

SHARE