दिल्ली में भी पारा 50 डिग्री, राजस्थान में गर्मी से अब तक 50 लोगों की मौत, भारत में तापमान दुबई की बराबरी करने पर आमादा

दिल्ली में भी पारा 50 डिग्री, राजस्थान में गर्मी से अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। अब  भारत में तापमान दुबई की बराबरी करने पर आमादा है। दुबई में 55 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया जा चुका है। दुबई रेगिस्तान पर बसा है, लेकिन दिल्ली से यमुना नदी होकर बहती है। उसके बावजूद यहां पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाना एक बड़ा सवाल है। यही हाल रहा तो आने वाले वक्त में दिल्ली दुबई का रिकॉर्ड भी तोड़ देगी।

दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में भी तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। बिहार के शेखपुरा में तो गर्मी इतनी पड़ी की बुधवार को कई लड़कियां बेहोश होकर गिरने लगीं। कई बच्चियां ऑटो रिक्शा में ही गर्मी से बेचैन हो गईं। शेखपुरा में एक सरकारी स्कूल की 50 से ज्यादा छात्राएं पढ़ाई के वक्त बेहोश हो गईं। सभी छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

राजस्थान के कोटा से हैरान करने वाली तस्वीरें आईं हैं। कोटा में हीटवेव से 48 घंटे में 21 अज्ञात लोगों के शव हुए बरामद हुए हैं। जयपुर में मुख्यमंत्री भजन लाल खुद मैदान में उतर आए हैं। जयपुर की सड़कों पर पानी की बौछार की जा रही है। तेज धूप और गर्मी से थोड़ी राहत के लिए बाइक सवार और कार चालक पानी की फुहार ले रहे हैं। गर्मी का आलम ये है कि जयपुर में ही पिछले 2 दिन में 25 से ज्यादा लोग अस्पताल पहुंच गए हैं।

 

SHARE