आगरा में दर्जन भर से ज्यादा AC कॉलोनियां है लेकिन एक भी AC नहीं लगा है, जबकि यहाँ बेचारे नहीं बल्कि IAS, IPS भी रहते हैं

आगरा में दर्जन भर से ज्यादा AC कॉलोनियां है लेकिन एक भी AC नहीं लगा है, जबकि यहाँ बेचारे नहीं बल्कि IAS, IPS भी रहते हैं। यहां आज भी AC लगाने पर पाबंदी है। ऐसा नहीं है कि ये लोग AC नहीं खरीद सकते बल्कि इन लोगों को कभी ऐसी की जरूरत ही नहीं पड़ी।

आगरा भी उस लिस्ट में शामिल है जहां 124 सालों का रिकॉर्ड टूटा है। 124 सालों में दूसरी बार आगरा का तापमान 48 डिग्री के पार जा पहुंचा है। आगरा उबल रहा है, गर्मी से लोग परेशान हैं। और अधिकांश लोग उपाय खोज रहे हैं। लेकिन वहाँ की कुछ कालोनी AC हैं लेकिन वहाँ एक भी AC नहीं लगा है।

यहां का शानदार इको सिस्टम और हरियाली युक्त माहौल. यहां हर घर के आगे पेड़ लगे हैं। साथ ही घरों की बनावट ऐसी है कि वेंटिलेशन अधिक होने की वजह से हवा और नमी रहती है। घरों तापमान भी बेहद कम रहता है। आसपास की कॉलोनी में अत्यधिक पेड़ लगे हुए हैं। किसी भी घर की छत पर आपको एयर कंडीशनर लटका हुआ नहीं दिखाई देगा।

यहाँ की स्वामी नगर, दयाल नगर, प्रेम नगर ,विद्युत नगर, श्वेत नगर, कार्यवीर नगर, राधा नगर, सरन नगर, मेहर बाग और DEI कॉलोनी में ऐसा ही दृश्य देखा जा सकता है। इन सभी कॉलोनी में 1500 ज्यादा परिवार रहते हैं। इसमें से किसी के घर में एयर कंडीशनर नहीं लगा है। सिर्फ पंखा और कूलर से काम चलता है।

 

SHARE