भारत सरकार को वंचित बच्चों के लिए स्वास्थ्य योजनाओं में टाइप 1 मधुमेह की गंभीर समस्या के लिए कार्य करने की आवश्यकता है

गुजरात: किशोरो मे टाइप 1 मधुमेह योजना को लागू करने वाला अग्रणी राज्य

लेखक: संगीता शुक्ला

किशोरो में मधुमेह, जिसे टाइप 1 मधुमेह के रूप में भी जाना जाता है, भारत में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता का विषय है। भारत वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है, जहां लगभग 3,60,000 बच्चे इस स्थिति से पीड़ित हैं और हर साल नए मामले सामने आते हैं। इसके अलावा, भारतीय युवाओं में टाइप 2 मधुमेह भी एक बढ़ती हुई चिंता बनती जा रही है, जो पश्चिमी देशों की तुलना में लगभग दो दशक पहले से दिख रही है, जिसकी प्रचलन दर 8-10% है और 15% बच्चे प्री-डायबेटिक के रूप में वर्गीकृत हैं।

दुर्भाग्य से, वर्तमान में सरकारी अस्पतालों में टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित बच्चों के लिए गैर-संक्रामक रोगों की जांच के लिए प्रावधान नहीं हैं। सरकार लंबे समय से वंचित बच्चों में टाइप 1 मधुमेह के बढ़ते मामलों से अनजान रही है, जिससे कई माता-पिता राज्य संचालित अस्पतालों से उपचार प्राप्त करने में असमर्थ रहे हैं। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक योजना लागू करना चुनौतीपूर्ण रहा है, सरकार को इसकी आवश्यकता के लिए समझाना काफी प्रयासों की मांग करता है।

हालांकि, डॉ. स्मिता जोशी, मेहसाणा, गुजरात से डॉ. शुक्ला रावल की सहायता से, सरकार के स्वास्थ्य कार्यक्रमों में किशोर टाइप 1 मधुमेह को शामिल करने की वकालत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दोनों डॉक्टर, जो महिलाओं और बच्चों के लिए स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से संलग्न हैं, ने गुजरात और भारत की सरकारों से सरकारी अस्पतालों में आवश्यक प्रावधान करने का आग्रह किया है। 2018 से, डॉ. जोशी ने इस मुद्दे को मानवीय आधार पर प्रमुखता देने के लिए अथक प्रयास किए हैं, और अंततः गुजरात सरकार को कार्रवाई करने के लिए मना लिया।

इसके परिणामस्वरूप, गुजरात सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने राज्य भर में किशोर मधुमेह टाइप 1  के उपचार के लिए कदम उठाए हैं। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए, जिला पंचायत, जो एक स्थानीय स्व-सरकार निकाय है, ने मधुमेह बच्चों के लिए इंसुलिन पेन और कार्ट्रिज की खरीद के लिए 10.95 लाख रुपये आवंटित किए, और वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट को बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया। इसके अलावा, गुजरात सरकार ने किशोर मधुमेह टाइप 1 नियंत्रण कार्यक्रम को राज्यव्यापी विस्तारित करने का निर्णय लिया है, वर्तमान राज्य बजट में 27.76 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इस महत्वपूर्ण बजट आवंटन ने एक सकारात्मक कदम उठाया है, क्योंकि पहले स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं में किशोर मधुमेह टाइप 1 के मामलों को शामिल नहीं किया गया था, जिससे प्रभावित बच्चों के माता-पिता को देखभाल की तलाश में कई अस्पताल वार्डों में जाना पड़ता था। डॉक्टर अक्सर उनके मामलों की जांच करने से बचते थे। गुजरात सरकार द्वारा लागू की गई नई योजना के साथ, टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित वंचित बच्चों और उनके माता-पिता को अंततः आवश्यक समर्थन और राहत प्राप्त होगी।

डॉ. स्मिता जोशी, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय को किशोर मधुमेह को राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजनाओं में शामिल करने के लिए मनाने के अपने प्रयास जारी रखे हुए हैं, ताकि वंचित बच्चों को उचित उपचार मिल सके। यह मुद्दा आदर्श रूप से आयुष्मान भारत योजना के तहत आना चाहिए, और नीति आयोग को एक राष्ट्रीय नीति और बजट प्रावधान तैयार करना चाहिए।

विशेष रूप से, गुजरात देश का पहला राज्य है जिसने किशोर मधुमेह टाइप 1 के लिए एक योजना लागू की और इसे चालू वित्तीय वर्ष में निधि आवंटित की।

डॉ. स्मिता जोशी ने टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित एक चार वर्षीय बेटी और उसकी मां के बीच एक मार्मिक क्षण साझा किया। इंसुलिन इंजेक्शन लगाते समय, मां रो रही थी। यह देखकर बेटी ने कहा, “माँ, मत रोओ। यह सुई तुम्हारे आंसू देखने से ज्यादा दर्द नहीं देती।” इन शब्दों ने डॉ. जोशी और डॉ. शुक्ला रावल को गहराई से प्रभावित किया, जिससे उनके मिशन में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया।

पिछले छह वर्षों से, दोनों बहनें स्वास्थ्य योजनाओं में किशोर मधुमेह को शामिल करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कुछ सफलता प्राप्त की है लेकिन मधुमेह टाइप 1 से पीडित बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के अपने प्रयास जारी रखे हैं। उनकी समर्पण ने उन्हें कई लोगों के लिए उद्धारकर्ता बना दिया है।

वंचित बच्चों में टाइप 1 मधुमेह के बारे में बातचीत करना एक गंभीर चिंता है जिसे भारत सरकार को तत्काल बातचीत करके उस पर कार्य करने की आवश्यकता है।

SHARE