आकांक्षी प्रखंड परबत्ता में पोषण मेला सह एनीमिया कैंप का आयोजन किया गया।

-संपूर्णता अभियान एवम् पोषण अभियान के तहत कैंप लगा कर लोगों को किया जा रहा जागरूक.

खगड़िया।

खगड़िया जिले के आकांक्षी प्रखंड परबत्ता में राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रखंड क्षेत्र के जोरावरपर पंचायत के गोर्यासी गांव अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 48 सेविकाओं द्वारा बुधवार को पोषण मेला का आयोजन किया गया। मेले में विभिन्न तरह के पोषण से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गई। साथ ही स्वास्थ्य व पोषण की जानकारी पोषक क्षेत्र के महिलाओं को दी गई साथ ही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एनीमिया कैंप का आयोजन किया गया ।

मेले का उद्धघाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार पंडित, सीडीपीओ रंजना कुमारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्ट काशिस, ग्राम पंचायत के पूर्व मुखिया, पिरामल के सीनियर प्रोग्राम लीडर सेराज हसन, करण कुमार के द्वारा सयुक्त रूप से किया गया। सीडीपीओ ने बताया कि जागरूकता के माध्यम से लोगों के बीच पोषण की जानकारी देकर कुपोषण को दूर किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रमों में ऊपरी आहार, अन्नप्राशन, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाएं, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना व धात्री माताओं को पोषण की जानकारी देने का निर्देश प्राप्त है। वही प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया के कैंप में जो भी लाभार्थी आ रहे है उनका एनीमिया का जांच, इलाज के साथी ही चिकित्सीय परामर्श भी दी जा रही है।

उन्होंने बताया के कुपोषण में एनीमिया भी एक बड़ा फैक्टर है, हमारा प्रयास रहेगा के आईसीडीएस से समन्वय स्थापित कर ज्यादा से ज्यादा कैंप लगा कर एनीमिया के रोक थक के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। महिला प्रेवेक्षिका प्रतिमा कुमारी ने कहा कि प्रखंड व पंचायत स्तर पर विशेषकर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर समुदाय आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा सके साथ ही पोषण मेला के माध्यम से पोषण के बारे में जानकारी एक दूसरे से साझा की जा सके।

पिरामल फाउंडेशन के सीनियर प्रोग्राम लीडर सेराज हसन के द्वारा बता गया के पोषण माह के दौरान आईसीडीएस व विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने स्तर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पोषण के पांच सूत्र शिशु के पहले एक हजार दिन, एनीमिया मुक्त भारत, स्वच्छता व सफाई, पौष्टिक आहार व डायरिया निवारण को लेकर विस्तृत चर्चा भी पोषण मेला में की गई।

प्रखंड विकाश पदाधिकारी ने बताया कि पोषण माह के तहत स्थानीय आईसीडीएस द्वारा स्वास्थ्य विभाग आदि के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पोषण माह का मुख्य उद्देश्य कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण है। मौके पर ग्राम पंचायत के पूर्व मुखिया, वार्ड मेंबर, स्वस्थ्य प्रबंधक नितेश कुमार, पिरामल फाउंडेशन से कारण कुमार, श्रवण कुमार, महिला प्रेवेक्षिका प्रतिमा कुमारी, रचना कुमारी, अंकिता प्रसून,पूजा कुमारी, चंद्रप्रभा, सीमा कुमारी, जयप्रभा, आंगनबाड़ी सेविका सरिता कुमारी, पिंकी कुमारी, मधु कुमारी, अमिता कुमारी आदि उपस्थित थे।

SHARE