भारत में तंबाकू और सुपारी के सेवन से गले और मुंह के कैंसर के शिकार हो रहे हैं लोग

नई दिल्ली।

भारत में तंबाकू और सुपारी के सेवन से बहुत से लोग गले और मुंह के कैंसर के शिकार हो रहे हैं। वर्तमान समय में गले और मुंह के कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गले और मुंह के कैंसर के कारण कई देखे जा सकते हैं, पर जिसमें सामान्य कारण है कि जो लोग ज्यादा गुटखा-तंबाकू आदि का सेवन करते हैं और ज्यादा धूम्रपान करते हैं, वे लोग इसकी चपेट में ज्यादा आते हैं। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उनमें भी यह खतरा बढ़ जाता है। जिनके दांत नुकीले होते हैं, उससे मुंह के अंदर जख्म बनने का खतरा बनता है, जो कैंसर का रूप ले सकता है।

बहुत समय से यदि मुंह में छाला हो रहा हो, कोई जख्म ठीक नहीं हो रहा हो, नाक के रास्ते खून आता है, लगातार सिर दर्द होता है, आवाज में बदलाव या फिर खाना खाने में दिक्कत हो रही हो, तो ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

मुंह और गले का कैंसर का रिस्क कम करने के लिए तंबाकू का सेवन न करें, धूम्रपान न करें। अच्छी दिनचर्या बनाएं और अपने मुंह को साफ रखें। इसके अलावा समय-समय पर डॉक्टर से भी जांच कराते रहें। यदि किसी को गले और मुंह के कैंसर के ऐसे लक्षण दिखते हैं, तो वे फौरन डॉक्टर के पास जाएं और जांच कराएं।

SHARE