कोविड-19 के मानकों का पालन करते हुए पिलाई जा रही है पोलियो की दवा

– चौक-चौराहे, स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक जगहों से लेकर घर-घर पिलाई जा रही है दवा
– मास्क, ग्लब्स लगाकर कर्मी 0 से 05 साल तक के बच्चों को पिला रहे हैं दवा

लखीसराय-

लखीसराय जिले में पाँच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान में कर्मी कोविड-19 से बचाव के लिए हर मानकों का पालन करते हुए 0 से 05 वर्षो तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिला रहे हैं। ये कर्मी साथ में लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक भी कर रहे हैं। इस कार्य की जिम्मेदारी आँगनबाड़ी सेविका, स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को मिली हुई है। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी सुपरवाइजर समेत अन्य पदाधिकारी लगातार अपने-अपने क्षेत्र में मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

– मास्क, ग्लब्स लगा और सैनिटाइजर साथ रख कर्मी पिला रहे हैं दवा :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में लगे सभी कर्मियों को कोविड-19 से बचाव के लिए हर मानकों का पालन करने का निर्देश दिया गया। बच्चों को कैसे दवा पिलाई जाएगी यह भी जानकारी दी गई। सभी कर्मी विभाग द्वारा दिए गए मास्क, ग्लब्स लगाकर एवं सैनिटाइजर पास में रखकर ड्यूटी कर रहे हैं। इससे न सिर्फ कर्मी सुरक्षित रहेंगे, बल्कि दवा पीने वाले बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे। साथ ही संक्रमण की संभावना भी नहीं होगी। साथ हीं कर्मियों द्वारा लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। शाम में जिले के सभी पीएचसी में कार्यों को लेकर ब्रीफींग की जाती है।

– दो गज की शारीरिक दूरी का रखा जा रहा है ख्याल :-
इस अभियान के दौरान कर्मियों द्वारा दो गज की शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि संक्रमण की संभावना नहीं रहे और खुद के साथ अन्य लोग भी सुरक्षित रहें। वहीं कोविड-19 से संबंधित अन्य सावधानियों को बरतते हुए कर्मी कार्य कर रहे हैं।

– अभियान की सफलता को पीएचसी में की जा रही है ब्रीफिंग :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि अभियान की सफलता को लेकर हर दिन शाम में जिले के सभी पीएचसी में ब्रीफिंग होती है। जिसमें पीएचसी प्रभारी, मैनेजर, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका (एल एस) समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल होते हैं और दिनभर के कार्यों समीक्षा की किया जाती ता है।

– चौक-चौराहे से लेकर स्टेशन पर भी दवा पिलाने के लिए कर्मी किए गए हैं तैनात :-
पल्स पोलियो अभियान के तहत एक भी बच्चा नहीं ही छूटे इसके लिए विभाग द्वारा व्यापक तैयारियाँ की गई हैं है। दरअसल, एक भी बच्चा छूटने पर वायरस फैलने की का प्रबल संभावना रहती ता है। इसको लेकर जिले के चौक-चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर दवा पिलाने के लिए कर्मियों की तैनाती की किए गयी ए है हैं। जो बाहर से आने-जाने वाले यानी सफर कर रहे बच्चे को दवा पिला रहे हें हैं। ताकि सफर पर निकले बच्चे वंचित नहीं रहे।
साथ ही दवा पिलाने के बाद बच्चों के अंगुली में निशान भी लगाया जा रहा है। ताकि किसी भी बच्चे को भूलवश जाने-अनजाने में दोबारा दवाई नही पिलाई जा सकें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क और सैनिटाइजर सेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– शारीरिक दूरी का हमेशा पालन करें।

SHARE