टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर का होगा तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण

मुंगेर: राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम ( एनटीईपी ) को ले 28 से 30 जून, 5 से 7 जुलाई और 26 से 28 जुलाई तक तीन चरणों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्लूसी) के कम्युनिटी ऑफिसर ( सीएचओ) के लिए तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

तीसरे चरण में 26 से 28 जुलाई के बीच मुंगेर जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए दोपहर 02 से शाम के 05 बजे तक ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।

इस चरण में मुंगेर के अलावा भागलपुर , बांका, लखीसराय, खगड़िया, बेगूसराय, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी- पश्चमी चम्पारण जिला के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यकत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी।

वहीं पहले चरण में 28 से 30 जून तक पटना, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर,मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी और अरवल जिला के सीएचओ को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी।

दूसरे चरण में 05 से 07 जुलाई के बीच छपरा, सिवान, गोपालगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, किशनगंज, जमुई, शेखपुरा, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद और गया जिला में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के विशेष सचिव सह कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को एक चिट्ठी जारी की है।

मुंगेर में 26 से 28 जुलाई तक कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर मुंगेर में कार्यरत डिस्ट्रिक्ट टीबी/एचआईवी कॉर्डिनेटर शैलेन्दु कुमार ने बताया कि मुंगेर में 26 से 28 जुलाई तक जिला के सभी हेल्थ और वेलनेस सेंटर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

प्रशिक्षण के पहले दिन 26 जुलाई को दोपहर 02 से शाम 05 बजे तक यूनिट 1 के तहत राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में प्रशिक्षक के द्वारा इंट्रोडक्शन दिया जाएगा।

इसके बाद यूनिट 2 में डब्लूएचओ के डॉ उमेश त्रिपाठी टीबी इपिडेमियोलॉजी एंड डायग्नोसिस के बारे में जानकारी देंगे। यूनिट 3 के तहत डब्लूएचओ के डॉ राजीव मैनेजमेंट ऑफ टीबी के बारे में बताएंगे। यूनिट 4 के तहत डब्लूएचओ के डॉ सौरभ टीबी और को- मोरबिलिटीएस के बारे में जानकारी देंगे।

इसी प्रकार से ऑनलाइन ट्रेनिंग के दूसरे दिन 27 जुलाई यूनिट 5 से 7 तक और तीसरे दिन 28 जुलाई को यूनिट 8 से 12 तक के सभी टॉपिक पर डब्लूएचओ के विशेषज्ञ टीबी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को ऑनलाइन ट्रेनिंग के माध्यम से देंगे।

SHARE