यूपी में अगले 2 दिन जारी रहेगा ठंड और कोहरे का कहर

मौसम विभाग के मुताबिक 21, 22 और 23 जनवरी 2022 को प्रदेश में बारिश की संभावना है। इस समय कोहरे से प्रदेश के लोगों का हाल-बेहाल है वहीं कई शहरों में दिन का तापमान भी 15 डिग्री सेल्सियस के ऊपर नहीं जा पा रहा है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 20 जनवरी से मौसम का हाल बदल जायेगा। आसमान में बादलों का जमावड़ा शुरू हो जायेगा। संभावना है कि 21 जनवरी को पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश हो जाये, वहीं 22 जनवरी को पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 23 जनवरी को पूर्वी यूपी में हल्की बारिश के बाद मौसम साफ हो जायेगा। हालांकि कुछ जिलों को फिर से कोहरे का सामना करना पड़ सकता है।

बादलों के जमावड़े और बारिश के कारण भीषण ठंड से राहत मिल सकेगी। ये माना जाता है कि बारिश के कारण ठंड बढ़ जाती है, लेकिन ऐसा होता नहीं है. बादलों के आसमान में आ जाने से तापमान में बढ़ोतरी ही होती है। जमीन से पैदा हुई गर्मी वातावरण में रिलीज नहीं हो पाती जिसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी होती है।

फिलहाल पूरा सूबा भीषण ठंड की चपेट में है। अगले दो दिनों तक तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने पूरे पूर्वी यूपी में भीषण कोहरे का अलर्ट जारी किया है। बांदा, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कानपुर, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर में घने से बेहद घने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

फिलहाल प्रदेश के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के ऊपर भी नहीं जा पा रहा है। प्रदेश के 12 शहर ऐसे रहे जहां रविवार को दिन का अधिकतम तापमान तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया। जबकि रविवार को बरेली प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान सिर्फ 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

SHARE