देश में कोरोना विस्फोट की आशंका, सरकार ने राज्‍यों से जांच बढ़ाने को कहा

देश में बुधवार को फिर से कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में बेहद बढ़ोतरी हुई है हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ आशंका जता रहे हैं कि इस महीने के अंत तक भारत में कोरोना संक्रमण के मामले चरम पर पहुंच जाएंगे। यह जानकारी भी सामने आ रही है कि अब संक्रमण छोटे शहरों में भी बढ़ रहा है, ऐसे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना जांच की कम रफ्तार पर चिंता जाहिर की है और सभी राज्‍यों को कोरोना की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्र ने कई राज्यों कोविड-19 जांच की संख्या में गिरावट को बताते हुए उन्हें जांच बढ़ाने को कहा ताकि महामारी के प्रसार पर प्रभावी ढंग से नजर रखी जा सके और तत्काल नागरिक केंद्रित कार्रवाई शुरू की जा सके। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सोमवार को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने उन्हें इस पहलू पर तुरंत ध्यान देने और विशिष्ट क्षेत्रों में मामले की सकारात्मकता के रुझान को ध्यान में रखते हुए रणनीतिक तरीके से जांच बढ़ाने की सलाह दी है।
वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण आमतौर पर बड़े शहरों से बढ़ता है। इसके बाद वह टियर 2 या टियर 3 श्रेणी के शहरों की ओर जाता है। ऐसे में कोरोना को पहचानने के लिए हमारे पास टेस्टिंग ही एक प्रमुख हथियार है। जितना जल्‍द मरीज के बारे में पता चलेगा, उनता ही जल्‍दी हम उसे आइसोलेट करके उसका इलाज कर सकेंगे।

आईसीएमआर पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों से यह देखा गया है कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जांच में गिरावट आई है।

SHARE