कोरोना के सभी वेरियंट से बचाव करने वाली वैक्सीन होने का दावा

नई दिल्ली
कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बीच भारतीय वैज्ञानिकों ने एक वैक्सीन विकसित करने का दावा किया है जो कोरोना वायरस के सभी प्रकारों के खिलाफ प्रभावी है।

काजी नजरूल विश्वविद्यालय, आसनसोल, भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, भुवनेश्वर के वैज्ञानिकों ने एक पेप्टाइड वैक्सीन विकसित की है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह भविष्य में किसी भी प्रकार के कोरोना वायरस से बचाव कर सकती है।

वैज्ञानिकों के इस शोध को जर्नल ऑफ मोनिक्युलर लिक्विड्स में प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने एक मल्टी-एपिटॉप मल्टी-टारगेट काइमेरिक पेप्टाइड विकसित किया है जिसमें HCOV-2E, HCOV-HKU1, HCOV-OC2, SARS-COV, MARS-COV और SARS-COV-2 के खिलाफ एंटीबॉडी होंगे।

विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं, अभिज्ञान चौधरी और सुप्रभात मुखर्जी, और आईआईएसईआर, भुवनेश्वर के सरोज कुमार पांडा और मलयकुमार राणा ने कहा कि विकसित टीका अधिक प्रभावी, एंटीजेनिक और इम्यूनोजेनिक है।

चौधरी ने कहा कि शोधकर्ताओं की टीम ने कम्यूटेशन पद्धति से वैक्सीन विकसित की है। इसका उत्पादन अगले चरण में शुरू किया जाएगा। इसके बाद इसका परीक्षण किया जाएगा। चौधरी ने आगे कहा कि यह वैक्सीन अलग है क्योंकि अभी तक कोई भी वैक्सीन कोरोना के सभी प्रकारों से बचाव नहीं कर पाई है।

SHARE