रूस ने किया मरियुपोल में कब्जा

रूस द्वारा यूक्रेन पर के हमले का आज को 21वां दिन है। रूस लगातार यूक्रेनी शहरों में नागरिक इलाकों पर बमबारी कर रहा है। रूस ने मरियुपोल के सबसे बड़े अस्पताल पर कब्जा कर लिया है।

यहां के डिप्टी मेयर ने कहा कि रूस के सैनिकों ने डॉक्टरों और मरीजों सहित 400 लोगों को बंधक बना लिया है। उन्हें बाहर आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। इस बीच खेर्सोन में फंसे 3 भारतीयों को सिम्फरोपोल और मॉस्को के रास्ते सुरक्षित निकाल लिया गया है।

यूक्रेन पर हमले के कारण रूस पर कई देशों ने कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। इसके जवाब में व्लादिमीर पुतिन ने भी एक्शन लिया है। पुतिन ने जो बाइडन, हिलेरी क्लिंटन समेत कई अमेरिकी नेताओं और अफसरों पर बैन लगाए हैं। वहीं, चेक रिपब्लिक, पोलैंड और स्लोवेनिया के प्रधानमंत्रियों ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मुलाकात की और सहयोग का भरोसा दिया।

इस बीच यूक्रेन संकट पर यूनिसेफ ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। यूनिसेफ की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, यूक्रेन में हर एक मिनट में 55 बच्चे शरणार्थी बन रहे हैं। यानी हर एक सेकेंड में एक बच्चा शरणार्थी बन रहा है अर्थात यूक्रेन में प्रतिदिन करीब 75 हजार बच्चे शरणार्थी बन रहे हैं।

SHARE