स्पेन का आसमान नारंगी हुआ, सहारा रेगिस्तान में नारंगी रेत का तूफ़ान, यूरोप बेहाल

सहारा रेगिस्तान में धूल भरी आंधी चली रही है जिससे स्पेन में आसमान नारंगी हो गया। स्पेन के दक्षिणी हिस्से में गर्म हवाएं चल रही थीं और आंधी के पूरे यूरोप में पहुंचने की संभावना है।

फरवरी-मार्च में सहारा रेगिस्तान में धूल भरी आंधी का असर स्पेन में महसूस होता है। स्पेन की राष्ट्रीय मौसम सेवा ने दक्षिणी प्रांत के लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है स्पेन के अलावा, यूरोप भी तूफान से प्रभावित है, जिसका असर ब्रिटेन तक पहुँच रहा है। मौसम विभाग ने सिफारिश की है कि एक सप्ताह के लिए सावधान रहें और मास्क पहनें।

सहारा रेगिस्तान में धूल भरी आंधी मिस्र-लीबिया से होकर गुजरी, भूमध्य सागर को पार कर हजारों किलोमीटर दूर स्पेन पहुंच गई। यह धूल भरी आंधी यूरोप के वातावरण को प्रभावित करेगी। यह आंधी इटली, ऑस्ट्रिया, जर्मनी तक भी पहुंची है। यूरोपीय संघ की मौसम एजेंसी ने कहा कि स्पेन-पुर्तगाल-फ्रांस में हवा की गुणवत्ता कुछ दिनों तक खराब रहेगी।

स्पेन के कई हिस्सों में मौसम इतना खराब था कि शिकायतें आने लगीं कि सामने का नजारा देखना मुश्किल हो गया। सरकार ने सांस की बीमारियों से पीड़ित नागरिकों को भी तीन दिनों तक बाहर न जाने की सलाह दी है। धूल भरी आंधी से आसमान के नारंगी होने की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए गए।

स्पेन के मौसम विभाग के प्रवक्ता रूबेन डेल ने कहा कि सहारा रेगिस्तान से हजारों किलोमीटर दूर बड़ी मात्रा में धूल पहुंच गई है। लेकिन इसका असर धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा। स्पेन से निकली ये धूल भरी आंधी अटलांटिक महासागर तक फैल जाएगी। अगर धूल भरी आंधी स्पेन से थोड़ी अलग दिशा में चलती है, तो यह फ्रांस और ब्रिटेन और आयरलैंड तक पहुंच सकती है।

SHARE