मारियुपोल में रूसी सेना का एकतरफा युद्धविराम

रूस ने यूक्रेन के रेलवे और ईंधन सुविधाओं को लक्षित करते हुए अपने हमले जारी रखे, लेकिन मारियुपोल में युद्धविराम की घोषणा की, औद्योगिक क्षेत्र में फंसे नागरिकों को निकालने का आग्रह किया। दूसरी ओर, अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा सचिव ने यूक्रेन का दौरा किया और आगे की सहायता की घोषणा की।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड जॉर्ज अचानक पहुंचे। उनके दौरे की पहले से घोषणा नहीं की गई थी। एक ओर, इसने यूक्रेन को मजबूत राजनयिक समर्थन दिया था, दूसरी ओर, युद्धग्रस्त यूक्रेन ने विदेशों से हथियार खरीदने के लिए र 400 मिलियन के हथियार देने का वादा किया था, साथ ही र 500 मिलियन की सहायता भी दी थी।

यूक्रेन के 12 सहयोगियों की ओर से कुल 1 अरब रुपये की सहायता की घोषणा की गई। संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी यूक्रेन को और अधिक आर्थिक और सैन्य सहायता की घोषणा की है। युद्ध शुरू होने के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका ने 4.5 अरब सहायता देने का वादा किया है।

दोनों अमेरिकी नेताओं को यूक्रेनी युद्ध विशेषज्ञों से युद्ध की जानकारी मिली। विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध में विजयी हो सकता है यदि उसके पास पर्याप्त हथियार हों। इस युद्ध में रूस को बड़ा झटका लगा है। रूस ने अनगिनत सैनिकों और हथियारों को खो दिया है।

SHARE