रूस ने दिया प्रतिबंधों का जवाब, पोलैंड और बुल्गारिया की गैस सप्लाई रोकी

अमेरिका और पश्चिमी देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं और कई देश अब भी प्रतिबंधों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। इन सबके बीच युद्ध के करीब 2 महीने बाद रूस ने भी इन प्रतिबंधों के जवाब में कई बड़े फैसले लिए हैं। इसके तहत रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया को चल रही गैस सप्लाई रोक दी है।

रूस की गैस कंपनी गजप्रोम ने इन दोनों देशों से कहा है कि वह बुधवार से गैस की आपूर्ति नहीं करेगी। इस फैसले के बाद यमल-यूरोप पाइपलाइन के जरिए पोलैंड को होने वाली सप्लाई बुधवार सुबह 8 बजे से बंद हो गई है।

इसी तरह की सूचना बुल्गारिया को भी दी गई है। बुल्गारिया के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि तुर्कस्ट्रीम पाइपलाइन के जरिए बुल्गारिया को जो रूसी गैस की आपूर्ति होती थी, उसकी सप्लाई बुधवार से बंद हो जाएगी।

यूरोपीय देश गैस के लिए रूस पर ही काफी हद तक निर्भर हैं। रूस से यहां के देश करीब 40 फीसदी गैस लेते हैं। यूरोप के देश रूस से गैस आयात कर रहे थे जिसके लिए यूरोपीय देश 60 प्रतिशत राशि का भुगतान यूरो में और बाकी का भुगतान डॉलर में कर रहे थे।

अब युद्ध के कारण रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगे हुए हैं, ऐसे में पुतिन ने डॉलर की जगह रूबल में भुगतान की शर्त इन देशों के सामने रखी, लेकिन यूरोपीय देशों ने रूबल में डील करने से इनकार कर दिया जिसके बाद रूस ने सप्लाई रोकने का फैसला किया है।

SHARE