उदयपुर हत्याकांड: दावत इस्लामिक संगठन से जुडे हैं आरोपी

राजस्थान के उदयपुर में टेलर कनैयालाल की गला दबाकर हत्या कर दी गई जिसमें दो मुस्लिम हत्यारों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

हत्याकांड में दो आरोपियों का पाकिस्तान कनेक्शन भी सामने आया है। जो 100 से अधिक देशों में सक्रिय है और इस्लाम के प्रचार के लिए कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी चलाता है।

इसकी स्थापना मौलाना अबू बिलाल मोहम्मद इलियास ने 1981 में कराची, पाकिस्तान में की थी। यह संगठन भारत में चार दशकों से सक्रिय है और इसका मुख्य उद्देश्य इस्लामी शिक्षा प्रदान करना और शरिया कानून का प्रचार करना है। वर्तमान में इसका नेटवर्क 100 से अधिक में फैला हुआ है देश।

इसकी वेबसाइट पर 32 प्रकार के ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिनमें पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम शामिल हैं। संगठन पर कई बार धर्मांतरण कराने का आरोप भी लगा है। इसकी वेबसाइट पर एक संबंधित पाठ्यक्रम भी उपलब्ध है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनैयालाल के हत्यारे मोहम्मद रियाज और गॉस मोहम्मद दावत इस्लामिक संगठन से जुड़े हैं। उन्होंने संगठन में ऑनलाइन कोर्स भी किया है।

दावत 1989 से भारत में सक्रिय एक इस्लामिक संगठन है। इसका मुख्यालय मुंबई और दिल्ली में है और इसके सदस्य ज्यादातर हरी पगड़ी पहनते हैं।

SHARE