जुलाई में भी मनाया जाता है क्रिसमस, कोमोरोस, मेडागास्कर, बोलीविया, अंगोला, फ्रेंच पोलिनेशिया, पापुआ न्यू गिनी, पराग्वे और ऑस्ट्रेलिया में भी

न्यूयॉर्क, 6 जुलाई 2022,

जुलाई में भी मनाया जाता है क्रिसमस ! ये जानकर अजीब सा लग रहा होगा क्योंकि पूरी दुनिया में क्रिसमस दिसंबर में मनाया जाता है। लेकिन दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में, क्रिसमस जुलाई में भी मनाया जाता है।

दक्षिणी गोलार्ध में, जुलाई क्रिसमस कोमोरोस, मेडागास्कर, बोलीविया, अंगोला, फ्रेंच पोलिनेशिया, पापुआ न्यू गिनी, पराग्वे और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है। हालांकि ये देश दिसंबर में भी क्रिसमस भी मनाते हैं। इस प्रकार दक्षिणी गोलार्ध के कुछ देशों में साल में दो बार क्रिसमस होता है।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्रिसमस जुलाई में कब शुरू हुआ लेकिन इसकी मान्यता बढ़ रही है। ऐसा माना जाता है कि आयरिश पर्यटकों के एक समूह ने पहली बार 1970 के दशक में सिडनी के ब्लू माउंटेन में जुलाई में क्रिसमस मनाया था।

गर्मी के तापमान से राहत पाने आए सैलानियों को ठंड के माहौल में दिसंबर का क्रिसमस याद आ गया। पर्यटक होटल के मालिक को जुलाई क्रिसमस का आइडिया पसंद आया। इसके बाद स्थानीय स्टोर मालिकों, उपहार वस्तुओं और कपड़ों के साबुन का स्थान रहा। इसकी मान्यता तब से मेडागास्कर, बोलीविया और अंगोला जैसे देशों में बढ़ी है।

वर्तमान में जुलाई क्रिसमस की छुट्टी यूरोप और अमेरिका में भी मनाई जा रही है। हालाँकि, जब से मूल क्रिसमस प्रभु यीशु के जन्म की याद में मनाया जाता है, इस जुलाई का पश्चिम में भी कई लोगों ने विरोध किया है।

SHARE