प्रेरक कथा

प्रेरक कथा

संकलन – श्री गुरुजी भू

मिस्टर और मिसेज गोस्वामी USA मे सेटल हो जरूर हो गये परंतु अपना भारतीय कल्चर नहीं छोड़ा था !
गोस्वामी दम्पत्ति के एक बेटा 16 वर्ष का व एक 13 वर्षीय बेटी थी ! बेटे-बेटी को भी भारतीय संस्कारों मे ढालना चाहतीं थीं मिसेज गोस्वामी !
मिसेज गोस्वामी अपने बेटे को कुछ अमेरिकी दोस्तों के साथ सिगरेट पीते हुए देख लिया !
फिर क्या शाम को बेटे के घर वापस आने पर मिसेज गोस्वामी भारतीय परम्परा के अनुसार छडी उठा कर बेटे को सुधारने की ठान लिया था ! अभी मिसेज गोस्वामी ने दो चार छडी ही बेटे केे पिछवाड़े पर लगा पायीं थी कि बेटे ने फोन से 911 डायल कर दिया ! आनन फानन मे लाँस ऐंजल्स पुलिस आयी और मिसेज गोस्वामी को बेटे को मारने के अपराध में गिरफ्तार कर एक हफ्ते जेल मे ऱखा ! फिलहाल मिसेज गोस्वामी जमानत पर थीं, लेकिन बेटे को सुधारने की जिद न छोड़ी !

जेल से छूटने के बाद मिसेज गोस्वामी ने बेटे को प्यार से समझाया कि चलो तुम्हें इंडिया घुमा लायें गुरूग्राम नानी के घर जाना है ! बेटा तैयार हो गया !

दिल्ली के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जैसे मिसेज गोस्वामी बाहर निकलीं अपनी चप्पल उतार कर बेटे को पीटना शुरू कर दिया चटाचट चटाचट और सिगरेट पिएगा फटाक फटाक बुला अब पुलिस को बुला फटाक !
बेटा एयरपोर्ट के पास ड्युटी पर तैनात पुलिस वाले को देख मदद के लिए चिल्लाया।
क्या हुआ बहन जी ।
अरे ये नालायक 16 साल की उमर में ही सिगरेट पीता है दोस्तों के साथ दिन भर मटरगस्ती करता है ।
” अच्छे से धुलाई करिये बहन जी ” ये सलाह दे कर पुलिस वाला चला गया।

अब तक बेटे को पता चल चुका था कि माँ-बाप के हाथों बेटे का पिटना पुनीत भारतीय संस्कार है ..सो माफी माँगते हुए ये प्रॉमिस करना उचित समझा कि भविष्य में वो सिगरेट नहीं पिएगा !

मिसेज गोस्वामी भी दस पंद्रह चप्पल ..और इतनी ही संख्या मैं थप्पड़ मारने के बाद .बेटे को कड़क आवाज मे बोलीं जा अब वाशरूम से मुँह धोकर जल्दी आ USA वापस जाने वाली फ्लाईट का समय हो गया है ..गुरूग्राम नानी के घर अगली बार आयेंगे !
—————————
यूएसए लौटने के बाद मिसेज गोस्वामी ने एक कंसल्टेंसी सेंटर खोल लिया ..अब वो सलाह देतीं हैं कि ” अपने बेटे बेटी को कैसे भारतीय परम्परा के अनुसार , बिना जेल जाने का खतरा मोल लिये सुधारें ”
——————-
आवश्यक नहीं है भारत भ्रमण पर आने वाले अमरीकी-भारतीय भारत प्रेम के कारण ही भारत आया हो ? मिसेज गोस्वामी की सलाह के अनुसार भी आ सकता है !

आखिर भारत ,

बेटे-बेटी की पिटाई के लिये सर्वथा अनुकूल वातावरण वाला स्थान जो है ?

SHARE