उत्तराखंड में हिमस्खलन: 10 पर्वतारोहियों की मौत, 11 लापता

उत्तराखंड में द्रौपदी के डंडा-2 शिखर पर हिमस्खलन में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के दो दर्जन से अधिक प्रशिक्षुओं के फंसने की खबर है. हिमस्खलन में 10 पर्वतारोहियों की मौत हो गई, जबकि 11 अन्य की तलाश जारी है।

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में आज सुबह करीब 9 बजे हिमस्खलन की घटना हुई. हादसे की जानकारी मिलते ही द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में फंसे प्रशिक्षुओं को बचाने के लिए देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से एसडीआरएफ की टीमें रवाना की गईं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर लिखा है कि हिमस्खलन में फंसे पर्वतारोहण प्रशिक्षुओं को बचाने के लिए जिला प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और आईटीबीपी के जवानों द्वारा तेजी से राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। भारतीय वायु सेना ने राहत और बचाव कार्यों के लिए दो चीता हेलीकॉप्टर भेजे हैं।

सीएम धामी ने आगे कहा कि उन्होंने इस घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है और सेना से बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए मदद की अपील की है। धामी ने कहा, “उन्होंने हमें केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।”

इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर उत्तराखंड में हिमस्खलन पर चिंता जताई। शोक संतप्त परिवारों ने अपने परिवार के सदस्यों को खोने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

SHARE