जापान को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनेगा भारत

जापान को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी भारत की होगी। भारतीय अर्थव्यवस्था ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया में पांचवें स्थान पर आ गई है। आईएमएफ के मुताबिक मौजूदा विकास दर के आधार पर भारत 2027 में जर्मनी और 2029 में जापान से आगे निकलकर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार इस साल पहली तिमाही में विकास दर 13.5% रही है। इस दर से भारत के इस वित्त वर्ष में सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था रहने की संभावना है। पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद विरमानी का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था का सफर आगे भी जारी रहेगा और भारत आने वाले कुछ साल में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और 2028-30 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. 2014 में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 10वीं सबसे बड़ी थी, इस लिहाज से 7 स्थान का बदलाव दिख सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक भारत अपनी अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से अब ज्यादा पीछे नहीं है।

आईएमएफ के मुताबिक 2025-26 में भारतीय अर्थव्यवस्था जर्मनी के बराबर दुनिया की चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। 2026-27 में भारतीय अर्थव्यवस्था का साइज बढ़कर 4.94 ट्रिलियन डॉलर का हो जाएगा। और उसके बाद के वर्ष 2027- 28 में भारतीय अर्थव्यवस्था जापान के 5.17 ट्रिलियन डॉलर के मुकाबले बढ़कर 5.36 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी।

2021-22 में जर्मनी की अर्थव्यवस्था भारत से एक ट्रिलियन डॉलर ज्यादा बड़ी थी लेकिन 4 वर्षों में भारत जर्मनी को भी पीछे छोड़ चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में कामयाब रहेगा।

SHARE