अकेले ट्रैवलिंग कर रहे हैं, तो सुरक्षा का कैलकुलेटर साथ रख कर चलें

अकेले ट्रैवलिंग कर रहे हैं, तो सुरक्षा का कैलकुलेटर साथ रख कर चलना आवश्यक हो जाता है। ये बात महिला और पुरुष दोनों पर समान रूप से लागू होती है। नई जगहों पर यात्रा करने का एक अच्छा अनुभव जरूर हो सकता है। अकेले यात्रा करने का फैसला थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन अगर आप सोलो ट्रैवलिंग का मन बना रही हैं, तो आपको सुरक्षा के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है।

अकेले ट्रैवल करने के लिए जरूरी है कि आप जिस जगह पर ट्रैवलिंग का प्लान कर रही हैं, उसके बारे में अच्छी तरह जान लें। कई बार हम एक्साइटमेंट में जाने का प्लान बना लेते हैं, लेकिन वहां पहुंचने पर हमें समझ नहीं आता कि आगे कैसे बढ़ा जाए। इसलिए आप अपने दोस्तों या फिर इंटरनेट की सहायता जरूर लें। जिस जगह आपने घूमने का प्लान बनाया है, उस जगह के नजदीक ठहरने या फिर खाना-पीने वाली जगहों के बारे में पहले से ही जानकारी इकट्ठी कर लें।

अगर आप अकेले में यात्रा कर रही हैं, तो आप अनजान जगह पर किसी पर भी आसानी से भरोसा न करें। ये आपकी सुरक्षा के लिहाद से भी ठीक नहीं है। लोग आपकी झूठी दोस्ती का फायदा उठा सकते हैं।

सोलो ट्रैवलिंग के दौरान आप अपने साथ सेफ्टी किट जरूर रखें। इसमें आप पेपर स्प्रे, सीटी या फिर स्टन गन रख सकती हैं। आजकल महिला सुरक्षा को लेकर की सारी सेफ्टी किट बाजार में उपलब्ध हैं। इससे आप आसानी से कही भी घूम सकती हैं।

आप जहां भी ट्रैवल कर रही हों, सबसे जरूरी बात उश जगह के बारे में अपने पेरेंट्स और दोस्तों को भी बताएं। आप लगातार अपने पारिवारिक सदस्यों और दोस्तों के साथ संपर्क बनाकर रखें। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई यह जानता है कि आप कहा हैं। अगर आप घूमने-फिरने का प्लान कर रही हैं, कोशिश करें कि बैंक एटीएम की जानकारी जरूर रखें। पूरा कैश एक जगह पर न रखें।

SHARE