15 जनवरी से इन कंप्यूटर्स में क्रोम सर्विस बंद कर दी जाएगी

सिस्टम को अपग्रेड करना होगा
विंडोज ओएस के साथ वेब ब्राउजर को अपडेट करने से क्रोम के जरिए सुरक्षा अपडेट भी मिलेगा

5 जनवरी 2023,

साल 2023 की शुरुआत के साथ ही टेक्नोलॉजी की दुनिया में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। गूगल इस साल 7 फरवरी, 2023 को अपने क्रोम 110 को रिलीज़ करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस नए वर्जन के साथ कंपनी क्रोम के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट खत्म कर देगी। इसकी जानकारी गूगल के सपोर्ट पेज पर उपलब्ध कराई गई है। तदनुसार क्रोम 109 दो पुराने माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम – विंडोज 7 और विंडोज 8.1 का समर्थन करने के लिए क्रोम का अंतिम संस्करण है।

15 जनवरी, 2023 तक क्रोम पुराने संस्करणों के लिए समर्थन समाप्त कर देगा। तो क्रोम का नया वर्जन यानी क्रोम 110 क्रोम का पहला वर्जन होगा, जिसके लिए विंडोज 10 या उसके बाद के वर्जन की जरूरत होगी। उपयोगकर्ता विंडोज 7 और विंडोज 8.1 में क्रोम के पुराने संस्करणों का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन सुरक्षा सुधारों के साथ कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा।
विशेषज्ञों के अनुसार क्रॉस-प्लेटफॉर्म वेब ब्राउजर क्रोम का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने सिस्टम को विंडोज 10 या ओएस 11 में अपग्रेड करना होगा। भविष्‍य में क्रोम के इस नए संस्‍करण को चलाना जारी रखने के लिए, आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके कंप्‍यूटर विंडोज 10 या बाद के वर्शन चला रहे हैं।

विशेष रूप से, क्रोम के पुराने संस्करण काम करना जारी रखेंगे, लेकिन इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर उपयोगकर्ताओं के लिए आगे कोई अपडेट नहीं होगा। कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने कंप्यूटरों को विंडोज़ में अपग्रेड करें। क्योंकि OS को वायरस अपडेट की जरूरत होती है।

SHARE