फिरोजाबाद में स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान, महिला शक्ति ने भी किया रक्त का महादान

वक्त का हर क्षण व रक्त का हर कण अमूल्य – डॉ एस पी एस चौहान

शिविर में स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान

महिला शक्ति ने भी किया रक्त का महादान

संघ के द्वितीय सरसंघचालक परम पूज्य गुरुजी के जन्मोत्सव पर लगाया रक्तदान शिविर

फिरोजाबाद।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर महानगर के तत्वावधान में संघ के द्वितीय सरसंघचालक परम पूज्यनीय श्री गुरुजी के जन्मोत्सव के अवसर पर रक्तवीर स्वयंसेवकों ने 56 यूनिट रक्तदान किया। कार्यक्रम का आयोजन शनिवार प्रातः 9:00 बजे से जलेसर रोड स्थित चंद्रभवन संघ कार्यालय पर किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता एवं श्री गुरु जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं पुष्प अर्पित कर डॉक्टर एसपीएस चौहान एवं डॉक्टर विनोद अग्रवाल ने किया। रक्तदान महादान है इस ध्येय के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के रक्त वीर स्वयंसेवकों ने पूरे मनोबल के साथ कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।वहीं संघ परिवार से जुड़ी हुई महिला शक्ति भी पीछे नहीं रही। बहिनों ने रक्तदान कर इस महादान में सहभागिता की।
रक्त संग्रह कर्ता के रूप में सेवार्थ संस्थान ब्लड बैंक और ग्लोबल चैरिटेबल के स्वास्थ्य कर्मचारी व चिकित्सक शिविर में उपस्थित रहे। सर्वप्रथम रक्तदाताओं के रजिस्ट्रेशन के साथ खून की जांच संबंधित अन्य परीक्षण किए गए। रक्त दाता के लिए आवश्यक मानक परीक्षणों के आधार पर ही उनके द्वारा रक्तदान किया जा सका।
कार्यक्रम के अतिथि डॉ एस पी एस चौहान ने कहा कि रक्तदान करके कई लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना भी समाज में जागरूकता का एक कार्य है, जिसे संघ द्वारा बखूबी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। अगर आप नियमित तौर पर रक्तदान करते रहते हैं तो इसके बहुत से सकारात्मक परिणाम है, व्यक्ति निरोगी रहता है और मानसिक शांति की भी अनुभूति होती है।

अंत में उन्होंने कहा कि वक्त का हर क्षण और रक्त का हर कण अमूल्य है। रक्तदान एक ईश्वरीय कार्य है जो लोगों को जीवनदान देता है। समाज की इस प्रकार के कार्यक्रमों में बढ़चढकर भाग लेना चाहिए।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महानगर कार्यवाह गौरव, महानगर सेवा प्रमुख सत्यम जी, महानगर प्रचारक श्री धर्मेन्द्र जी सहित महानगर कार्यकारिणी, नगर कार्यकारिणी एवम संघ के स्वयंसेवकों का सहयोग मिला।

SHARE