पपीता है सेहत का खजाना, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस से भरपूर

सेहतनगर

पपीता है सेहत का खजाना, ये हम नहीं बल्कि इसके गुण कह रहे हैं। क्योंकि पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस से भरपूर होता है। यह कई रोगों से बचाने में कारगर है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है।

पपीता में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाते हैं। इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। पपीता में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए कारगर है। वेट लॉस डाइट में आप पपीते का हलवा शामिल कर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ वजन कम करने में भी सहायक है। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप बार-बार खाने से बचते हैं।

पपीता उन लोगों के लिए भी अत्यंत उपयोगी है जिन्हें कब्ज की शिकायत रहती है। कब्ज की समस्या में पपीते का हलवा खा सकते हैं। यह मल त्यागने की क्रिया को असान बनाने में मदद करता है।

पपीते का हलवा बनाना बहुत आसान है। सबसे पहले पका हुए पपीते के छिलके उतार लें, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन गर्म करें, इसमें 1 चम्मच घी डालें और कटे हुए पपीते को भून लें, इसे मैश करें और इसमें दूध और गुड़ मिलाएं । इस मिश्रण को अच्छे से फेट लें। इसमें अपनी इच्छा व स्वाद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स मिला लें, बस हलवा तैयार है।

SHARE