लिपस्टिक-परफ्यूम बेचने वाले बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के सबसे अमीर इंसान

लिपस्टिक-परफ्यूम बेचने वाले बर्नाड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। दुनिया के कई फेमस लग्जरी ब्रांड के मालिक एलवीएमएच ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट अब दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। फोर्ब्स की ताजा सूची में टेस्ला के एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने ये स्थान हासिल किया है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट की कंपनी एलवीएमएच इस समय करीब 75 लग्जरी फैशन और कॉस्मेटिक ब्रांड की मालिक है। इसमें लिपस्टिक, मेकअप, कपड़े, परफ्यूम, वाइन, बैग, घड़ी और ज्वैलरी से जुड़े तमाम बड़े ब्रांड शामिल हैं। वहीं बर्नार्ड अरनॉल्ट वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर TikTok की पेरेंट कंपनी ByteDance और नेटफ्लिक्स में भी इंवेस्टर हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके पिता के साथ काम करना शुरू कर दिया, लेकिन जल्द ही वो पिता के कारोबार को नई दिशा देने में लग गए। उन्होंने पिता जीन लियोन अरनॉल्ट को रीयल एस्टेट का काम करने के लिए मना लिया।

फिर उन्होंने टेक्सटाइल बिजनेस में बड़ी सफलता हांसिल की। 1984 में टेक्सटाइल के बडे ब्रांड क्रिश्चियन डियोर का अधिग्रहण किया। 1988 में उन्होंने सिलीन को खरीदा, इसी साल फ्रेंच फैशन डिजाइनर क्रिश्चियन लैकोइक्स को उनका क्लोदिंग ब्रांड खड़ा करने में मदद की। 1993 में बेरलुती और केन्जो जैसे ब्रांड खरीद लिए। फोर्ब्स के मुताबिक जनवरी 2021 में उनके ग्रुप ने लेटेस्ट अधिग्रहण अमेरिका के ज्वैलरी ब्रांड टिफनी एंड कंपनी का किया। 2023 तक आते-आते वह 211 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

SHARE