विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल) पर विशेष स्वस्थ रहने को गैर संचारी रोगों से करना होगा बचाव

– स्वास्थ्य विभाग गैर संचारी रोगों की रोकथाम का कर रहा प्रयास

आगरा, 06 अप्रैल 2023
डायबिटीज, कैंसर और हाइपरटेंशन जैसे गैर संचारी रोग तेजी से पैर पसार रहे हैं। इनसे बचाव के लिए जागरुक होना और जीवनशैली को बेहतर करना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाकर इनकी रोकथाम कर रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष सात अप्रैल को मनाया जाता है। इस बार इसकी थीम ‘हेल्थ फॉर ऑल’ यानि ‘स्वास्थ्य सभी के लिए’ तय की गई है। उन्होंने कहा कि डायबिटीज, कैंसर, हाइपरटेंशन व मनोरोग जैसे गैर संचारी रोगों का ग्राफ बढ़ रहा है। यदि इनकी सही समय पर पहचान कर ली जाए तो इन गंभीर रोगों को रोका जा सकता है।

इसके प्रति स्वास्थ्य विभाग गैर संचारी रोग अभियान चलाकर लोगों को जागरुक कर रहा है। गैर संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. पियूष जैन ने बताया कि गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने, इन रोगों की स्क्रीनिंग करने, इन रोगों से ग्रसित लोगों का समयानुसार फॉलोअप करने, समय पर इलाज करने व लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में मदद करने के लिए विभाग द्वारा समय समय पर अभियान चलाए जाते हैं। जिससे कि गैर संचारी रोगों की रोकथाम की जा सके।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे (एनएफएचएस) -5 में भी इस बार गैर संचारी रोगों पर अध्ययन किया गया है| एनएफएचएस -5 के अनुसार जनपद में 15 से ऊपर उम्र की 7.2 प्रतिशत महिलाएं और 8.2 पुरुष उच्च अनियंत्रित शुगर से और 16.8 प्रतिशत महिलाएं और 20.9 प्रतिशत पुरुष हाइपरटेंशन से ग्रसित हैं और इसके लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं।

वहीँ 30 से 49 वर्ष की 0.3 प्रतिशत महिलाओं ने सर्वाइकल कैंसर के लिए और 0.3 प्रतिशत महिलाओं ने स्तन कैंसर की जांच कराई है।
डॉ. पियूष जैन ने बताया कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना चाहिए। रोजाना व्यायाम करना चाहिए, समय से खाना खाना चाहिए और सही मात्रा में पोषण लेना चाहिए। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वयं को स्वस्थ रखना चाहिए। यदि किसी को कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो क्षेत्रीय आशा की मदद लें या फिर नजदीकी स्वास्थ्य इकाई पर जाकर चिकित्सक से संपर्क करें।

SHARE